भूकंप के झटकों से हिला रूस और अर्जेंटीना, रिक्टर स्केल पर 6.4 और 6.3 मापी गई तीव्रता

245
Alaska earthquake
Alaska earthquake

रूस में भारतीय समयानुसार मंगलवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई है। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने भूकंप की पुष्टि की है। 

यूएसजीएस के मुताबिक, भूकंप रूस में सिटोवस्कया गवन के दक्षिण-पूर्व में 88 किलोमीटर की दूरी पर समन्वित वैश्विक समय के अनुसार रात 10.54 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 4.24 बजे) महसूस किए गए।

इसी साल मार्च महीने में रूस के सुदूर-पूर्व इलाके कुरिल आइलैंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, उस वक्त भूकंप की तीव्रता 7.5 दर्ज की गई थी। भूकंप का केंद्र धरती से 56.7 किलोमीटर नीचे दर्ज किया गया था। इसके बाद 5,600 किलोमीटर दूर हवाई में सूनामी अलर्ट जारी कर दिया गया था।

रूस के साथ-साथ मंगलवार को उसी समय अर्जेंटीना में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे ने भूकंप की पुष्टि करते हुए बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई है। भूकंप अर्जेंटीना के सैन एंटोनियो डी लॉस कोबरे से पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में 76 किलोमीटर की दूरी पर भारतीय समयानुसार सुबह 4:24 बजे महसूस किए गए।