अंडमान में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता

    241
    Alaska earthquake
    Alaska earthquake

    अंडमान द्वीप क्षेत्र में आज सुबह 1.44 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप की जानकारी दी है.

    ये जगह संवेदनशील
    वहीं 7 जुलाई को असम के गोलपाड़ा में बुधवार सुबह 8:45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 बताई है. वहीं मेघालय और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी झटके महसूस किए गए हैं. मेघालय में बुधवार सुबह करीब 8:45 बजे 5.2 तीव्रता का भूकंप आया. वहीं दार्जिलिंग और कूचबिहार सहित उत्तर बंगाल के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किए गए थे.

    जम्मू संभाग का रामबन, डोडा, भद्रवाह, किश्तवाड़, पाडर, पुंछ, राजोरी और कठुआ जिले के कुछ हिस्से भूकंप के लिए ज्यादा संवेदनशील हैं. इसके अलावा कश्मीर संभाग के सभी जिले संवेदनशील जोन में हैं. जिन इलाकों में पहले भूकंप आ चुके हैं, वहां भूकंप की आशंका ज्यादा रहती है. ऐसे में भूकंप को लेकर सरकार और आम लोगाों के स्तर पर तैयारी जरूरी है.

    572 छोटे बड़े द्वीपों से मिलकर बना केंद्रशासित प्रदेश
    अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है. ये बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में हिन्द महासागर में स्थित है. अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह लगभग 572 छोटे बड़े द्वीपों से मिलकर बना है जिनमें से सिर्फ कुछ ही द्वीपों पर लोग रहते हैं. इसकी राजधानी पोर्ट ब्लेयर है.

    भारत का यह केन्द्र शासित प्रदेश हिंद महासागर में स्थित है और भौगोलिक दृष्टि से दक्षिण पूर्व एशिया का हिस्सा है. यह इंडोनेशिया के आचेह के उत्तर में 150 किमी पर स्थित है तथा अंडमान सागर इसे थाईलैंड और म्यांमार से अलग करता है.दो प्रमुख द्वीपसमूहों से मिलकर बने इस द्वीपसमूह को 10° उ अक्षांश पृथक करती है, जिसके उत्तर में अंडमान द्वीप समूह और दक्षिण में निकोबार द्वीप समूह स्थित हैं. इस द्वीपसमूह के पूर्व में अंडमान सागर और पश्चिम में बंगाल की खाड़ी स्थित है.