डोनाल्ड ट्रंप हार मानने के लिए अभी भी नहीं है तैयार, विस्कॉन्सिन में दायर किया चुनावी घोटाले का नया मुकदमा

125

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनावी हार मानने के लिए तैयार ही नहीं हैं। मंगलवार को उन्होंने विस्कॉन्सिन सुप्रीम कोर्ट में एक नया मुकदमा दायर किया, जिसमें उन्होंने बड़े पैमाने पर चुनावी घोटाले और मृत लोगों के मतों के दुरुपयोग का आरोप लगाया।

इसे ट्रंप की तरफ से अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन की जीत को पलटने की लंबी कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। बाइडन सोमवार को ही विस्कॉन्सिन में एक आंशिक गिनती में विजेता घोषित किए गए थे। ट्रंप अभियान की तरफ से कहा गया, मुकदमे में गड़बड़ी के स्पष्ट सबूतों के साथ चार मामले बनाए गए हैं, इनमें गैरकानूनी तरीके से मृतकों के मतपत्र लिफाफे बदलना, बिना आवश्यक आवेदन वाले मतों की गिनती करना, असीमित अवैध दावों की अनदेखी की और पार्क में लोकतंत्र कहकर अवैध मताधिकार कार्यक्रमों का आयोजन किया। ट्रंप अभियान की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि इन गैरकानूनी कदमों ने विस्कॉन्सिन में करीब 30 लाख मतों में से करीब 2.21 लाख मतों को प्रभावित किया।

न्यूयॉर्क शहर के पूर्व मेयर और राष्ट्रपति ट्रंप के पूर्व निजी वकील रूडी गियुलियानी ने कहा कि जैसा कि हम प्रक्रिया की शुरुआत से ही कहते रहे हैं, हम सभी कानूनी मतों और केवल वैध मतों की ही गिनती चाहते हैं। अमेरिकियों को हमारे चुनाव परिणाम में विश्वास करने लायक होना चाहिए और हम तब तक नहीं थमेंगे, जब तक हम यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि मतदाता दोबारा हमारी निर्वाचन प्रक्रिया में यकीन नहीं करते।