कमला हैरिस पर जारी डोनाल्ड ट्रंप का हमला, जन्मस्थान पर सवाल के बाद बोले, ‘मेरे पास उनसे ज्यादा भारतीय’

364

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को डेमोक्रैटिक उम्मीदवार जो बाइडेन और उनकी साथी कमला हैरिस पर जमकर निशाना साधा है. ट्रंप ने कहा है कि बाइडेन के अमेरिका में कोई सुरक्षित नहीं रहेगा. उन्होंने यह भी कहा कि हैरिस भारतीय मूल की हैं और दावा किया कि उनके (ट्रंप के) पास हैरिस से ज्यादा भारतीय हैं. इससे पहले वह कमला के जन्मस्थान को लेकर चल रही चर्चा को भी हवा दे चुके हैं.

सिटी ऑफ न्यू यॉर्क पुलिस बेनवलेंट असोसिएशन के सदस्यों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘अगर बाइडेन राष्ट्रपति बने तो वह अमेरिका के हर पुलिस विभाग को खत्म करने के लिए कानून पास कर देंगे और कमला शायद उनसे भी खराब हैं. वह भारतीय मूल की हैं, मेरे पास उनसे ज्यादा भारतीय हैं.’ यही हीं, ट्रंप ने यह भी कहा कि जो बाइडेन को हैरिस की जगह दूसरी खूबसूरत (महिला) ‘पोकाहॉन्टस’ एलिजाबेथ वॉरेन को चुनना चाहिए था.

इससे पहले ट्रंप ने उस चर्चा को भी हवा दी है जिसमें हैरिस को उनके जन्म के आधार पर उम्मीदवारी के लिए सही नहीं बताया जा रहा है. ट्रंप इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को घेरा करते थे. हैरिस पहली ऐसी अश्वेत और भारतीय-अमेरिकी महिला हैं जो उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं. हैरिस को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं कि भले ही वह अमेरिका में पैदा हुई हैं, उनके माता-पिता अमेरिका में पैदा नहीं हुए थे.

कहा जा रहा है कि अमेरिका के संविधान के हिसाब से हैरिस राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार नहीं माना जा सकता है. ट्रंप का कहना है कि उन्हें इस बारे में सुना है कि हैरिस तय नियमों को पूरा नहीं करती हैं. उन्होंने कहा कि जिसने इस पर आर्टिकल लिखा है वह काफी योग्य वकील है. हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में पता नहीं है कि हैरिस का जन्म से जुड़ा क्या मुद्दा है और वह इसे देखेंगे.