ट्रंप का चीन को एक और झटका, आठ चाइनीज ऐप के साथ लेनदेन पर लगाया प्रतिबंध

248

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन को बड़ा झटका दिया है। ट्रंप ने अलीपे (Alipay) और वीचैट पे (WeChat Pay) सहित चीन के आठ ऑनलाइन पेमेंट से जुड़े ऐप पर बैन लगाने वाले कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। ट्रंप ने इसे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर उठाया गया कदम बताया है। हाल ही में भारत ने चीन से जुड़े 200 से अधिक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाया था।

ट्रंप के आदेश में कहा गया है कि ये सभी ऐप चीन द्वारा बनाए और नियंत्रित किए जा रहे हैं। इनपर लगा प्रतिबंध 45 दिन के बाद प्रभावी हो जाएगा। जिन ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें अलीपे (Alipay), कैम स्कैनर (CamScanner), क्यूक्यू वॉलेट (QQ Wallet), शेयरइट (SHAREit), टेनसेंट क्यूक्यू (Tencent QQ), वीमेट (VMate), वीचैट पे (WeChat Pay) और डब्ल्यूपीएस ऑफिस (WPS Office) शामिल है।

इससे पहले भी डोनाल्ड ट्रंप चीन के एप पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। बीते साल अगस्त में ट्रंप ने लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक और वीचैट को बैन किए जाने के आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिए थे। ट्रंप का कहना है कि इस समय चीन से जुड़े इन सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन द्वारा उत्पन्न खतरे को दूर करने के लिए कार्रवाई की गई है।

ट्रंप ने कहा कि भारत ने चीन से जुड़े 200 सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। कार्यकारी आदेश के अनुसार एक बयान में भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि चीनी ऐप उपयोगकर्ताओं के डेटा को अनधिकृत तरीके से सर्वर से चोरी कर रहे थे।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने आकलन किया है कि कई चीनी कनेक्टेड सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन बड़ी संख्या में अमेरिका के लाखों उपयोगकर्ताओं का डाटा प्राप्त कर रही हैं, जिनमें संवेदनशील निजी जानकारी भी शामिल है। इन जानकारियों को चीनी सेना और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को एक्सेस करने की अनुमति होती है।