दिल्ली पुलिस के 75वें स्थापना दिवस पर अमित शाह बोले- दंगों में निष्पक्ष भूमिका निभाई, दंगाइयों को अदालत के सामने पेश किया

595

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली दंगों की निष्पक्ष जांच के लिए आज बुधवार को दिल्ली पुलिस को बधाई दी. गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस के 75वें स्थापना दिवस परेड में कहा, ‘मैं दिल्ली पुलिस को कोविड महामारी और दिल्ली दंगों के दौरान विशेष रूप से दंगों की निष्पक्ष और सख्त जांच के लिए निभाई गई भूमिका के लिए बधाई देता हूं.’ उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने दंगाइयों को अदालतों के सामने सख्ती और न्याय के साथ पेश करने का काम किया है.

दिल्ली दंगों में पचास अधिक लोग मारे
फरवरी 2020 में राष्ट्रीय राजधानी में सांप्रदायिक दंगे भड़के थे, जिसमें 50 से अधिक लोग मारे गए थे और सैकड़ों लोग बुरी तरह घायल हुए. तब से दिल्ली पुलिस दंगों की जांच कर रही है और कई आरोपी लोगों को हिरासत में लेकर अदालतों के सामने पेश किया है.

उत्तर-पूर्वी जिला पुलिस द्वारा कुल 695 मामलों की जांच की जा रही है, जबकि हत्या जैसे 62 मामलों को अपराध शाखा में स्थानांतरित कर दिया गया था, जहां तीन समर्पित विशेष जांच टीमों ने वरिष्ठ अधिकारियों की लगातार निगरानी में मामलों की जांच की. 20 जनवरी को दिल्ली की एक अदालत ने 73 वर्षीय महिला का घर जलाने के दोषी एक व्यक्ति को 5 साल की सजा सुनाई थी.