दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट 2021 को लेकर प्रतिक्रिया दी, उन्‍होंने कहा कि इस बार बजट में केंद्र सरकार ने दिल्ली के साथ धोखा किया

237

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आज केंद्र सरकार ने बजट पेश कर दिया है. इस बजट को लेकर सत्‍ता दल और विपक्षी दल जमकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं. इस बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि बजट में केंद्र सरकार ने दिल्ली के साथ धोखा किया है. दिल्ली को सिर्फ 325 करोड़ रुपये दिए हैं. दिल्ली को पिछले 17 सालों से केंद्र सरकार 325 करोड़ रुपये देती आई है. एक रुपये भी नहीं बढ़ाया है. उम्मीद थी कि कोरोना काल में पैसा बढ़ाकर दिया जाएगा.

इसके अलावा दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बजट 2021 को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्‍होंने कहा कि यह बजट चंद बड़ी कम्पनियों को फायदा पहुंचाने वाला बजट है.ये बजट महंगाई के साथ आम जन-मानस की समस्याएं बढ़ाने का काम करेगा.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2021-2022 में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 2,23,846 करोड़ रुपये के बजट परिव्यय का प्रस्ताव रखा और इसमें पिछले वर्ष की तुलना में 137 प्रतिशत का इजाफा किया गया है. इसके साथ ही आगामी वित्त वर्ष में कोविड-19 टीके के लिए 35,000 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश बजट के अनुसार स्वास्थ्य और कल्याण ‘आत्मनिर्भर भारत’ के छह महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है.

वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड-19 स्वास्थ्य संकट के दौरान केन्द्र सरकार की प्राथमिकता स्वास्थ्य और लोगों की भलाई थी. यह केन्द्रीय बजट की नींव रखने वाले छह महत्वपूर्ण स्तंभों में सबसे प्राथमिकता पर है. सीतारमण ने कहा कि मैंने वित्त वर्ष 2021-22 में कोविड-19 टीके के लिए 35,000 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं. मैं जरूरत पड़ने पर और धन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हूं. देश के विकास और तरक्की के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र के महत्व को रेखांकित करते हुए, 2021-22 में बजट आवंटन को 94,452 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2,23,846 करोड़ रुपये कर दिया गया है.

पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों के बीच पेश किया गया है.इसमें यथार्थ का एहसास भी और विकास का विश्वास भी है. यह बजट व्यक्तियों, निवेशकों, उद्योग और बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए कई सकारात्मक बदलाव लाएगा. मैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को इस बजट के लिए बधाई देता हूं.