दिल्ली का नामी लाजपत नगर मार्केट अनिश्चितकाल के लिए बंद, कोविड नियमों के उल्लंघन पर की गई कार्रवाई

530

कोरोना संक्रमण की दो लहरों को झेलने के बाद भी दिल्लीवासियों की लापरवाही की खबरें सामने आ रही हैं। सरकार ने कोरोना नियमों के पालन की हिदायत देते हुए कुछ मुख्य बाजारों को खोलने की अनुमति तो दी थी, लेकिन अब सोमवार को एक बार फिर से लाजपत नगर मार्केट को बंद कर दिया गया। कोविड नियमों के उल्लंघन को लेकर यह कार्रवाई की गई है। 

दिल्ली आपदा प्राधिकरण ने कार्रवाई के बाद कहा है कि अगले आदेश तक बाजार बंद ही रहेगा। वहीं, लाजपत नगर मार्केट ट्रेडर्स असोसिएशन से भी पूछा गया है कि कोरोना नियमों की अनदेखी करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए।

मालूम हो कि अनलॉक पांच के तहत डीडीएमए ने आज से जिम, फिटनेस सेंटर, योग केंद्र और योग इंस्टीट्यूट को भी क्षमता से 50 फीसदी लोगों की अधिकतम मौजूदगी की शर्त के साथ खोलने की इजाजत दी है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने की जिम्मेदारी संचालकों की होगी। 

सभी जिला उपायुक्तों ने निगरानी के लिए विशेष टीमें गठित की हैं, वहीं पुलिस भी रैंडम जांच करेगी। कहीं कोविड नियमों का उल्लंघन पाया जाता है तो कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश हैं।

अनलॉक-5 में जिलाधिकारियों को रैंडम कोविड जांच का निर्देश दिया गया है। ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। साप्ताहिक बाजारों को भी एक जोन में एक दिन में एक बाजार खोलने की मंजूरी जारी रखी गई है। 

निर्देश में कहा गया है कि साप्ताहिक बाजार किसी सड़क के किनारे नहीं बल्कि स्कूल कैंपस या मैदान मे ही लगाने की अनुमति होगी। सिनेमाघर, मनोरंजन पार्क, एम्यूजमेंट पार्क, स्वीमिंग पुल को अनलॉक-5 में भी खोलने की इजाजत नहीं मिली है। साथ ही राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक रैलियों, सामूहिक कार्यक्रमों पर पाबंदी जारी रखी गई है।