दिल्ली में ट्रैफिक अलर्ट जारी, 8 दिसम्बर की तैयारियों के चलते दिल्ली में कौन सा रोड खुला रहेगा और कौन सा है बंद, जानिए यहाँ

371

किसानों ने 8 दिसम्बर को भारत बंद का ऐलान किया है. इसे लेकर किसानों की तैयारियां चल रही हैं. ऐसी आशंका है कि इन तैयारियों के चलते सोमवार को और बड़ी तदाद में किसान दिल्ली आ सकते हैं. हालांकि, दिल्ली के तमाम बॉर्डर पर दिल्ली, यूपी और हरियाणा पुलिस किसानों को रोकने के लिए मुस्तैद है. बावजूद इसके गांवों के रास्ते से किसान आगे बढ़ रहे हैं. सोमवार को भी दिल्ली में कई बॉर्डर पूरी तरह से बंद हैं तो कुछ को आंशिक तौर पर बंद रखे गए हैं. सबसे ज़्यादा परेशानी नोएडा, गाज़ियाबाद और गुरुग्राम बॉर्डर से दिल्ली में दाखिल होने पर आ सकती है.

सोमवार को नोएडा लिंक रोड पर चिल्‍ला बॉर्डर बंद है, इसलिए आप दिल्‍ली आने के लिए डीएनडी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. एनएच 24 पर गाजीपुर बॉर्डर बंद है. अप्‍सरा, भोपरा और डीएनडी के जरिए आप गाज़ियाबाद से दिल्‍ली आ सकते हैं. किसान आंदोलन के चलते टिकरी, झरोड़ा बॉर्डर पूरी तरह बंद हैं. बदोसराय बॉर्डर को सिर्फ हल्‍की गाड़‍ियों के लिए खोला गया है. झटीकरा बॉर्डर से भी सिर्फ दोपहिया वाहन ही आ-जा सकते हैं.

दिल्ली से हरियाणा की ओर जाने के लिए धनसा, दौराला, कापसेहड़ा, रजोकरी, बिजवासां, पालम विहार और धुंधेहड़ा बॉर्डर खुले हैं.

एक बार फिर चिल्ला बॉर्डर को पूरी तरह बंद कर दिया गया है. दिल्ली में दाखिल होने वालों पर दिल्ली पुलिस पूरी तरह से निगाह रख रही है. इसी के चलते दिल्ली में आने-जाने वालों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बदरपुर बॉर्डर के रास्ते हरियाणा आने-जाने का रूट भी कांलिंदी कुंज के पास पुलिस चेकिंग के चलते परेशानी का सबब बना हुआ है. बड़ी तादाद में किसानों को हरियाणा पुलिस ने फरीदाबाद में रोक रखा है, जो सोमवार को दिल्ली पहुंचने की ताक में हैं.

अगर किसान दिल्ली पहुंचते हैं, तो फिर बदरपुर बॉर्डर और कालिंदी कुंज के रास्ते नोएडा आने-जाने की सड़क पर भी परेशानी खड़ी हो सकती है. सिंघु और टिकरी बॉर्डर पहले से ही पूरी तरह बंद हैं. एनएच-24 के रास्ते गाजियाबाद से दिल्ली में एंट्री के रास्ते पर किसान डटे हुए हैं, जिसके चलते एक्सप्रेस-वे भी एक साइड से ट्रैफिक के लिए बंद हो चुका है. केवल दिल्ली से गाजियाबाद जाने का रास्ता ही खुला हुआ है.