कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर दिल्ली की जनपथ मार्केट को अगले आदेश तक किया गया बंद

496

कोरोना की दूसरी लहर का कहर कम होने के बाद ज्यादातर राज्यों में अनलॉक की शुरुआत हो गई है. धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीकों से सभी जरूरी गतिविधियों को बहाल किया जा रहा है. दिल्ली में भी लॉकडाउन के बाद अनलॉक की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि सरकार सभी बड़े बाजारों पर नजदीक से नजर बनाए हुए हैं. दिल्ली में कोरोना नियमों के उल्लंघन को लेकर कई बाजारों को बंद भी किया जा चुका है. इन सबके बीच दिल्ली सरकार ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने और दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने की वजह से सोमवार को जनपथ बाजार अगले आदेश तक बंद कर दिया.

आदेश में दिल्ली सरकार ने कहा, ‘डीडीएमए के आदेश का उल्लंघन करने और कोविड-19 फैलने से रोकने के लिए उपयुक्त बर्ताव संबंधी नियमों का पालन नहीं करने के कारण जनपथ बाजार को अगले आदेश तक बंद किया जाता है. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के निदेशक (प्रवर्तन) और कनॉट प्लेस के थाना प्रभारी को निर्देश दिया जाता है कि वे आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करवाएं और अनुपालन रिपोर्ट दें.’

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण दिल्ली में 19 अप्रैल से 30 मई तक लॉकडाउन लगा था. दिल्ली सरकार की दिल्ली को फिर से खोलने की चरणबद्ध प्रक्रिया के तहत सात जून से बाजारों को खोलने की अनुमति दी गई थी. कोविड-19 संबंधी नियमों का उल्लंघन करने पर DDMA ने हाल के हफ्तों में लाजपत नगर, लक्ष्मी नगर, कमला नगर, सरोजिनी नगर के बाजारों और सदर बाजार तथा करोल बाग के बाजारों के कुछ हिस्सों को बंद कर दिया था.