केजरीवाल का ऐलान, फ्रांस से 21 रेडी-टू-यूज ऑक्सीजन प्लांट और बैंकॉक से 18 टैंकर आयात करेगी दिल्ली सरकार

    395
    CM kejriwal press conference on omicron

    दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार राजधानी में ऑक्सीजन संकट दूर करने के लिए राजधानी में अगले एक महीने में 44 ऑक्सीजन प्लांट लगाने जा रही है। इसके लिए विदेशों से भी मदद ली जा रही है।

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि हम फ्रांस से 21 रेडी-टू-यूज ऑक्सीजन प्लांट्स आयात कर रहे हैं। उन्हें तुरंत उपयोग में लाया जा सकता है। ये विभिन्न अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे और इससे हमें उन अस्पतालों में ऑक्सीजन संकट के समाधान में मदद मिलेगी।

    केजरीवाल ने कहा कि अगले एक महीने में हम ऑक्सीजन के 44 प्लांट लगाने जा रहे हैं, इसमें 8 प्लांट केंद्र सरकार लगा रही है। उम्मीद है कि ये 8 प्लांट 30 अप्रैल तक तैयार हो जाएंगे। 36 प्लांट दिल्ली सरकार लगा रही है इसमें से 21 प्लांट फ्रांस से आ रहे हैं, बाकी 15 प्लांट हमारे देश के हैं।

    इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने बैंकाॅक से 18 टैंकर आयात करने का निर्णय लिया है, ये टैंकर बुधवार से आने शुरू हो जाएंगे। हमने केंद्र सरकार से इसके लिए वायुसेना के विमान देने का अनुरोध किया है और उनका काफी सकारात्मक रवैया रहा है। बातचीत चल रही है। इससे ऑक्सीजन को ट्रांसपोर्ट करने में आ रही परेशानी दूर हो जाएगी और हमें अपनी पूरी ऑक्सीजन मिलनी शुरू हो जाएगी।

    उन्होंने कहा कि मैंने पिछले 4-5 दिनों में देश के कई उद्योगपतियों और मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर मदद मांगी थी। हमें जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है, हमें कई लोगों से प्रस्ताव मिले हैं। उनमें से कई मदद कर रहे हैं। मैं सभी को धन्यवाद देता हूं जो दिल्ली सरकार की मदद कर रहे हैं।

    ऑक्सीजन के लिए संघर्ष कर रहे दिल्ली के अस्पताल

    बता दें कि राजधानी के अस्पताल लगातार ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहे हैं। उनका कहना है वे ऑक्सीजन सप्लाई के लिए मिन्नतें करके काम चला रहे हैं। ऑक्सीजन की कमी के कारण अस्पताल में शनिवार को 20 लोगों की मौत हो गई थी। दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को ऑक्सीजन सिलेंडरों की कालाबाजारी पर कड़ी आपत्ति जताते हुए ‘आप’ सरकार को इसमें लिप्त लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया और कहा कि गैस सिलेंडरों का वितरण करना आपका काम है।