मनीष सिसोदिया ने मोदी सरकार पर लगाए गंभीर आरोप, बोलें- ‘अपने लोगों को मरता छोड़ विदेशों को वैक्सीन बेच रही केंद्र सरकार’

420

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि दिल्ली ने केंद्र सरकार को 1.34 करोड वैक्सीन की डोज का ऑर्डर किया था, लेकिन केंद्र ने सिर्फ 3.5 लाख वैक्सीन ही उपलब्ध कराई। उन्होंने कहा कि जिस समय देश में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ था। उस दौरान केंद्र ने 6.5 करोड़ वैक्सीन विदेशों में बेच दी।

 
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जब अप्रैल में केंद्र सरकार ने तय किया था कि वैक्सीन कंपनियां राज्यों को सीधे वैक्सीन बेच सकती हैं, तब दिल्ली सरकार ने वैक्सीन कंपनी को 1.34 करोड़ वैक्सीन का आर्डर दिया जो 18-45 वर्ष के लोगों को लगाया जाना था, लेकिन वैक्सीन मिलने के बजाय केंद्र सरकार का पत्र मिला, जिसमें साफ लिखा हुआ था कि, दिल्ली को केवल 3.59 लाख वैक्सीन ही मिलेंगी। जिसमें 92 हजार 840 कोवैक्सीन और 2 लाख 67 हजार 690 कोविशील्ड वैक्सीन होंगे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ही यह तय कर रही है कि विदेशों को कितना वैक्सीन बेचना है और देश में राज्यों को कितना वैक्सीन देना है। केंद्र सरकार ने  6.5 करोड़ वैक्सीन विदेशों में निर्यात कर दी। अगर यह टीके देश के लोगों को लगाए जाते तो पिछले दो महीनों में  देश में लाखों की संख्या में लोगों की जान नहीं जाती। सिसोदिया ने कहा कि केंद्र सरकार को अब पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध करानी चाहिए। जिससे जल्द से जल्द लोगों का टीकाकरण हो सके।