IPL 2022: कुलदीप की स्पिन से चकराए कोलकाता के बल्लेबाज़, दिल्ली कैपिटल्स ने 44 रन से जीत की हासिल 

302
Delhi capitals won against KKR
Delhi capitals won against KKR

आईपीएल 15 के 19वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना दिल्ली कैपिटल्स से हुआ. इस मैच में दिल्ली ने जीत हासिल की. दिल्ली की इस सीजन में ये दूसरी जीत है. वहीं, KKR की इस सीजन की दूसरी हार है. दिल्ली ने इस मैच में 44 रन से जीत हासिल की.

कोलकाता के बल्लेबाज़ हुए फेल

216 रन के स्कोर का पीछा करते हुए KKR की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम का पहला विकेट मात्र 21 रन पर ही गिर गया. इसके बाद रहाणे भी कुछ ख़ास नहीं कर सके और 14 गेंदों में 8 रन बना कर आउट हो गए. उनके आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर और नीतीश राणा ने टीम को संभालने की कोशिश की. दोनों ने 69 रन की साझेदारी की. अय्यर ने 54 और राणा ने 30 रन बनाए. उनके आउट होने के बाद KKR का कोई भी बल्लेबाज़ कुछ ख़ास नहीं कर सका और टीम 171 रन बना कर आलआउट हो गई. दिल्ली के लिए कुलदीप यादव ने चार विकेट हासिल किये.

शॉ और डेविड वार्नर ने खेली धमाकेदार पारी

डेविड वार्नर और पृथ्वी शॉ से मिली आक्रामक शुरुआत से दिल्ली कैपिटल्स ने बीच के ओवरों में विकेट गंवाने के बावजूद कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पांच विकेट पर 215 रन का विशाल स्कोर बनाया. वार्नर ने 45 गेंदों पर 61 रन बनााये जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल हैं. उन्होंने शॉ (29 गेंदों पर 51 रन, सात चौके, दो छक्के) के साथ पहले विकेट के लिये 93 और कप्तान ऋषभ पंत (14 गेंदों पर 27, दो चौके, दो छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिये 55 रन जोड़े.

शार्दुल ठाकुर (11 गेंदों पर नाबाद 29, एक चौका, तीन छक्के) और अक्षर पटेल (14 गेंदों पर नाबाद 22, दो चौके, छक्का) ने अंतिम ओवरों में 20 गेंदों पर 49 रन की अटूट साझेदारी करके स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. केकेआर की तरफ से सुनील नारायण (21 रन देकर दो) सबसे सफल गेंदबाज रहे. शॉ ने पिछले मैच की अपनी फॉर्म बरकरार रखी जबकि वार्नर भी अपने स्वाभाविक खेल खेलने के मूड में थे जिससे दिल्ली ने पावरप्ले के छह ओवरों में बिना किसी नुकसान के 68 रन जुटा दिये.

टूर्नामेंट में अब तक कसी गेंदबाजी करने वाले उमेश यादव (48 रन देकर एक) की पहली गेंद पर लगाया गया चौका हो या पैट कमिंस (चार ओवर, 51 रन) पर डीप स्क्वायर लेग में लगाया गया छक्का, शॉ का प्रत्येक शॉट आत्मविश्वास से भरा था. वार्नर ने भी कमिंस का स्वागत दो चौकों से किया और जब पावरप्ले में स्पिनरों को गेंद सौंपी गयी तब वरुण चक्रवर्ती (44 रन देकर एक) की गेंद छह रन के लिये भेजी.

केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने पहले आठ ओवरों में ही सात गेंदबाजों को आजमा दिया था. शॉ ने वेंकटेश अय्यर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाया और केवल 27 गेंदों पर आईपीएल में अपना 12वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन वह अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाए और चक्रवर्ती की गुगली पर बोल्ड हो गये. चक्रवर्ती हालांकि अगले ओवर में अपनी गेंदों पर नियंत्रण नहीं रख पाए जिसमें 24 रन बने. रन प्रवाह जारी रहा.

पंत ने चक्रवर्ती के बाद कमिंस पर भी छक्का लगाया जबकि वार्नर ने आंद्रे रसेल की धीमी गेंद को छह रन के लिये भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया. पंत हालांकि रसेल की गेंद को हवा में लहरा गये और अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाए. रन प्रवाह अचानक थम गया.

दिल्ली ने 18 रन के अंदर चार महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिये. नारायण ने ललित यादव (एक) और रोवमैन पॉवेल (आठ) को स्लॉग ओवरों से पहले ही पवेलियन भेज दिया जबकि उमेश ने वार्नर की पारी का अंत किया जिन पर दूसरे छोर से विकेट गिरने का दबाव साफ नजर आया. ऐसे में शार्दुल और अक्षर ने अंतिम दो ओवरों में 39 रन जुटाये. इन दोनों ने उमेश के 19वें ओवर में 23 रन बनाये जिसमें शार्दुल के दो छक्के शामिल हैं. शार्दुल ने कमिंस पर छक्के से पारी का अंत किया.