दिल्ली धमाका: इस्राइली दूतावास के बाहर हुए धमाके की जांच तेज, हुआ नया खुलासा, विस्फोट के लिए एनर्जी ड्रिंक का हुआ था इस्तेमाल!

    274

    दिल्ली स्थित इस्राइली दूतावास के पास हुए बम धमाके में एक बड़ा खुलासा हुआ है। राष्ट्रीय बम डेटा केंद्र (एबीडीसी) की एक टीम को अंदेशा है कि विस्फोट में एनर्जी ड्रिंक का इस्तेमाल किया गया है। एबीडीसी की टीम को जांच के दौरान एनर्जी ड्रिंक की कैन के कुछ टुकड़े मिले हैं।

    जांच एजेंसियों को सॉफ्ट ड्रिंक की कैन के कुछ टुकड़े भी मिले हैं। इसके बाद से जांच एजेंसियों को शक है कि इसके जरिये विस्फोटक तैयार हुआ है। जिस वक्त ये धमाका हुआ है, तब तक

    इस्राइली दूतावास से लगभग सब लोग जा चुके थे, जिस वक्त धमाका हुआ उस वक्त कोई मूवमेंट नहीं हुआ, बम प्रेशर से फटा है, इसलिए सड़क के दूसरी तरफ के कार के शीशे भी टूट गए थे।

    सूत्रों ने बताया कि सॉफ्ट ड्रिंक की कैन का इस्तेमाल सर्किट बोर्ड डिवाइस को छिपाने के लिए करने का शक है, जोकि घटनास्थल पर भी पाया गया था और संभवतः एक टाइमर से जुड़ा हुआ था।

    इस्राइली दूतावास के पास हुए बम धमाके की जांच कर रही स्पेशल सेल से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, बम में अमोनियम नाइट्रेट के इस्तेमाल का अंदेशा है। बताया जा रहा है कि इसमें छोटे-छोटे बॉल बेयरिंग का भी इस्तेमाल किया गया है। 

    दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, इस्राइली दूतावास के पास हुए धमाके में मिले एक और सीसीटीवी फुटेज में एक कैब दिखाई दी है, जिसने दो लोगों को उस जगह पर उतारा था और उसके बाद कैब चली गई। सीसीटीवी में दिखाई दे रहा है कि दोनों संदिग्ध पैदल ही ब्लास्ट वाली जगह की तरफ जा रहे हैं, स्पेशल सेल ने उस कैब चालक से संपर्क किया है, जो उन्हें छोड़ने घटना स्थल तक आया था।

    संदिग्ध आरोपियों के हुलिए का खाका तैयार किया जा रहा है। दोनों संदिग्ध वहां से पैदल गए थे। आपको बता दें कि इस्राइली दूतावात के पास जिंदल हॉउस के ठीक सामने शुक्रवार शाम ये धमाका हुआ है, लेकिन वहां सीसीटीवी काम नहीं कर रहा है। फिलहाल जांच कर रही एजेंसियों ने बाकी जगह के सीसीटीवी फुटेज अपने कब्जे में कर लिए हैं और जांच की जा रही है।