राजनाथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एससीओ बैठक के लिए आज रूस जाएंगे, चीन भी होगा बैठक का हिस्सा

1192

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज रूस के लिए रवाना होंगे, जहां वे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की अहम बैठक में हिस्सेदारी करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक, बैठक के दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्य पर चर्चा की जाएगी।

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लद्दाख में 3 महीने से भी ज्यादा समय से चल रहे सैन्य गतिरोध के दौरान होने के चलते इस बार एससीओ बैठक को बेहद अहम माना जा रहा है। एससीओ बैठक में चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंग भी शामिल होंगे, लेकिन भारतीय अधिकारियों का कहना है कि अभी तक राजनाथ सिंह और वेई के बीच संभावित द्विपक्षीय वार्ता की कोई योजना नहीं है।
हालांकि सूत्रों का कहना है कि रूस आपसी विवाद को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच वार्ता कराने का प्रयास कर रहा है। चीन के खतरे को ध्यान में रखते हुए ही रक्षा मंत्री सिंह अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगू व कई अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ वार्ता में हिस्सेदारी करेंगे, ताकि विभिन्न रक्षा खरीद कार्यक्रमों में तेजी लाने की योजना पूरी की जा सके।

राजनाथ सिंह का कोराना वायरस महामारी के दौरान जून के बाद यह दूसरा मास्को दौरा है। इसके बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर 10 सितंबर को रूस रवाना होंगे, जहां वे रूस के आमंत्रण पर एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सेदारी करेंगे। उनके भी अपने चीनी समकक्ष से मुलाकात करने की अभी तक कोई योजना नहीं है।