राजनाथ सिंह ने अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री क्रिस्टोफर सी मिलर से की बातचीत, रणनीतिक सहयोग से जुड़े मुद्दों पर हुई चर्चा

    435

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री क्रिस्टोफर सी मिलर से बातचीत की एवं दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। टेलीफोन पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत होने के बाद सिंह ने कहा कि अक्टूबर में दोनों देशों के बीच हुआ मूलभूत विनिमय एवं सहयोग समझौता (बीईसीए) रक्षा सहयोग की भावी दिशा का एक सशक्त संकेत है। उन्होंने कहा, मैंने फोन पर अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री क्रिस्टोफर सी मिलर से बातचीत की। रक्षा के क्षेत्र में भारत-अमेरिका साझेदारी पिछले दशक में रणनीतिक दृष्टि से परिपक्व हो गई है। सिंह ने कहा कि 2020 भारत-अमेरिका रक्षा संबंध के लिहाज से ऐतिहासिक साल है।

    उन्होंने कहा, बीईसीए करार होना क्षमता उन्नयन के लिए उच्च स्तरीय सहयोग की हमारी भावी दिशा का सशक्त संकेत है। अधिकारियों ने बताया कि इस बातचीत के दौरान रणनीतिक सहयोग के मुद्दों पर भी चर्चा हुई। जून 2016 में अमेरिका ने भारत को बड़े रक्षा साझेदार का दर्जा दिया। इसका मकसद भारत के साथ रक्षा व्यापार एवं प्रौद्योगिकी विनिमय को बढ़ाकर उसके करीबी सहयोगियों के स्तर तक ले जाना था।