रक्षा मंत्री ने एनसीसी के 173 तटीय और सीमावर्ती जिलों तक विस्तार को दी मंजूरी

408

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से दिए अपने भाषण में एनसीसी को विस्तार देने का एलान किया था। उन्होंने कहा था कि तटीय और सीमावर्ती जिलों तक एनसीसी का विस्तार किया जाएगा जिससे इन क्षेत्रों को आपदा से निपटने के लिए प्रशिक्षित नौजवान उपलब्ध होंगे और सशस्त्र सेनाओं में रोजगार के लिए युवाओं में आवश्यक कौशल का भी विकास होगा।

रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि सिंह ने बड़े स्तर पर विस्तार की योजना के लिए एनसीसी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसमें कहा गया है कि तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों में एक हजार से अधिक स्कूलों और कॉलेजों को चयनित किया गया है जहां एनसीसी की शुरुआत की जाएगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के 173 सीमावर्ती और तटीय जिलों तक विस्तार के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। इसकी जानकारी रविवार को दी गई।

173 तटीय और सीमावर्ती जिलों से कुल एक लाख कैडेट एनसीसी में भर्ती किए जाएंगे जिनमें से एक तिहाई संख्या लड़कियों की होगी। मंत्रालय ने कहा कि विस्तार की योजना के तहत तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों में कैडेट को प्रशिक्षण देने के लिए एनसीसी की 83 इकाइयों (सेना की 53, नौसेना की 20, वायुसेना की 10) को अद्यतन किया जाएगा।

मंत्रालय ने बयान में कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित एनसीसी की इकाइयों को प्रशासनिक सहायता देने का कार्य सेना करेगी। तटीय क्षेत्रों में यह कार्य नौसेना करेगी और वायुसेना स्टेशन के नजदीक स्थित एनसीसी की इकाइयों की मदद करने का काम वायुसेना का होगा। मंत्रालय ने कहा कि एनसीसी के विस्तार को राज्य सरकारों की सहायता से लागू किया जाएगा।