8 राज्यों में शीतलहर की वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त, मौसम विभाग ने कहा ‘तापमान 5 डिग्री तक गिरेगा’

268
weather-update-today
weather update daily

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दिल्ली समेत पूरे उत्तर और मध्य भारत में लोगों को अगले पांच दिनों तक ठंड की ठिठुरन से निजात नहीं मिलेगी. देश के 8 राज्यों में पारा 5 डिग्री तक गिरने के आसार हैं. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, गुजरात में अगले 2 दिन तक मौसम बेहद गंभीर रहने की संभावना है. इसके साथ ही घने कोहरे, शीत लहर के अलावा कई हिस्सों में बारिश की आशंका भी जाहिर की गई है. विभाग के मुताबिक पूरे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में 2 दिन तक कड़ाके की सर्दी पड़नेवाली है. आज, यानी 25 से 27 जनवरी तक इन आठ राज्यों में शीतलहर चलने से घना कोहरा छाया रहेगा और ठिठुरन बढ़ेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मी में बर्फबारी 4 दिनों तक जारी रह सकती है.

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता खत्म होने के बाद अब कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो गया है. सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री 14.8 सेल्सियस तक लुढ़क गया, जिससे पूरे दिन ठंड और ठिठुरन जारी रही. मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक येलो अलर्ट जारी करते हुए सर्द दिन रहने की संभावना जताई है और कहा है कि इस पूरे सप्ताह तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ , दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा कुछ राज्यों में बादल छाए रहेंगे. हालांकि, बारिश के बाद इन राज्यों में मौसम साफ होने की संभावना है. 28 से 30 जनवरी के बीच तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है