साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी रहे स्मिथ, बाउचर से लेकर एबी डिविलियर्स तक को लगे नस्लभेद के आरोप

257
INDIA VS SOUTH AFRICA

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में नस्लभेद का जिन्न एक बार फिर से वापस सामने आने लगा है. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को ऐलान किया कि सोशल जस्टिस फॉर नेशन बिल्डिंग की रिपोर्ट के बाद अपने दो बड़े खिलाड़ियों मार्क बाउचर और ग्रीम स्मिथ के खिलाफ लगे नस्लभेद के आरोपों की जांच करेगा. इन दो नामों के अलावा एबी डिविलियर्स का भी नाम सामने आ रहा है. 

सोशल जस्टिस फॉर नेशन बिल्डिंग की खोज में पता चला था कि कई खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीकी टीम में रंगभेद का सामना करना पड़ा था. पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी पॉल एडम्स ने भी बताया था कि मार्क बाउचर ने उनके खिलाफ एक भद्दी टिप्पणी की थी. इसके बाद बाउचर ने अपने आचरण के लिए माफ भी मांग ली है.

सोशल जस्टिस फॉर नेशन बिल्डिंग की रिपोर्ट में यह भी आरोप लगाया गया है कि मार्क बाउचर, ग्रीम स्मिथ और एबी डिविलियर्स तीनों ने अश्वेत खिलाड़ियों को टीम में मौका न देकर उनके साथ भेदभाव किया. 

इस जांच के बावजूद ग्रीम स्मिथ और मार्क बाउचर अपने पद बने रहेंगे. अगले महीने से इस जांच को शुरू किया जाएगा. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार के जानकारी देते हुए कहा, ‘बोर्ड उन सभी लोगों पर जांच कराएगा, जिनके नाम रिपोर्ट में मौजूद हैं. यह जांच भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद शुरू की जाएगी’. हालांकि बोर्ड ने एबी डिविलियर्स पर जांच को लेकर कुछ साफ नहीं किया. 

इसके पहले भी नस्लभेद की वजह से दक्षिण अफ्रीका काफी चर्चा में रहा है. भारतीय टीम इस वक्त दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट और 3 वनडे मुकाबले खेले जाने हैं. पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचूरियन में खेला जाएगा. इसके अलावा वनडे सीरीज की शुरुआत 19 जनवरी से पार्ल में होगी. सीरीज का आखिरी मैच 23 जनवरी को केपटाउन में खेला जाएगा.