देश में कोविड टीकाकरण ने फिर पकड़ी रफ्तार, 13 दिन में 6.77 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन

    303
    vaccination program completes one year

    देश में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए तेजी से कोविड टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 21 जून से टीकाकरण की नीति में बदलाव  किया गया है, जिसके बाद से एक बार फिर वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ ली है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में 21 जून से 3 जुलाई यानी कि पिछले 13 दिनों में 6.77 करोड़ वैक्सीन डोज लगाईं जा चुकी है। टीकाकरण का यह आंकड़ा 8 जून से 20 जुलाई की तुलना में 67 फीसदी अधिक है।

    रिपोर्ट के अनुसार, भारत में केंद्रीयकृत टीका और वितरण नीति अपनाए जाने से रिकॉर्ड संख्या में वैक्सीन लगाई जा रही हैं। देश में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था, लेकिन तबसे लगाई गई कुल वैक्सीन की डोज का 20 फीसदी हिस्सा इन दो हफ्तों में लगाया जा चुका है। 21 जून से शुरू हुए बड़े स्तर पर टीकाकरण के बाद से अब तक रोजाना औसतन वैक्सीन की 52.08 लाख डोज लगाई जा रही हैं। वहीं पिछले 13 दिनों में रोजाना का यह औसत करीब 31.20 लाख डोज पहुंच गया है।

    जल्द आएगी मॉडर्ना वैक्सीन की पहली खेप
    सरकारी सूत्रों के मुताबिक,  कोरोना की वैक्सीन मॉडर्ना की पहली खेप अगले कुछ हफ्तों में भारत आ सकती है। मॉडर्ना वैक्सीन आने के बाद देश में चार कोविड टीके उपलब्ध होंगे। फिलहाल तीन वैक्सीन कोवाक्सिन, कोविशील्ड, स्पूतनिक वी से लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। 
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में यह भी जानकारी दी है कि जल्द ही देश में फाइजर वैक्सीन भी आने वाली है। फाइजर कंपनी के सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने जून में कहा था कि उनकी फर्म भारत सरकार से मंजूरी लेने के लिए अंतिम चरणों में है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर उसे मंजूरी मिल जाएगी तो इसी साल के अंत तक कंपनी भारत में एक अरब वैक्सीन डोज उपलब्ध करा देगी।