कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ने की आशंका – ओमीक्रॉन की दहशत के बीच विदेश से मुंबई लौटे 295 लोग, 100 से ज्‍यादा लापता

335
Corona Third wave

कोरोनावायरस का नया और खतरनाक वैरीएंट ओमीक्रोन संभावित रूप से देश को अपनी गिरफ्त में ले रहा है. कोरोना के नए स्‍वरूप को लेकर दहशत है. महाराष्‍ट्र में ओमीक्रोन वैरीएंट के कुल 10 केस सामने आए हैं. इस बीच पिछले कुछ दिनों के दौरान विदेश से महाराष्ट्र पहुंचे करीब 100 यात्री गायब हो गए हैं. इन यात्रियों के बारे में कुछ भी पता नहीं चल पा रहा है. कल्याण डोम्बिवली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के प्रमुख विजय सूर्यवंशी ने कहा कि विदेश से ठाणे जिले में आए 295 विदेशी यात्रियों में से 109 यात्रियों का कुछ भी पता नहीं चल पा रहा है. कल्याण-डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) के प्रमुख विजय सूर्यवंशी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि इनमें से कुछ लोगों के मोबाइल फोन बंद थे, जबकि अंतिम दिए गए कई पते भी बंद पाए गए हैं.इससे संक्रमण का खतरा बढ़ने की आशंका है.

मुंबई में ओमीक्रोन के पहले दो मामले, महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 10 हुई
मुंबई में पिछले महीने विदेश से लौटे दो व्यक्ति कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाये गए हैं. महाराष्ट्र की राजधानी में वायरस के इस नए स्वरूप ये पहले मामले हैं. राज्य में अब इस स्वरूप से कुल मामले बढ़कर 10 हो गए हैं. बृहन्मुंबई महानगर पालिका की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटा एक व्यक्ति अमेरिका से लौटे एक अन्य व्यक्ति के संपर्क में था और दोनों की जांच में ओमीक्रोन पाया गया है. विज्ञप्ति में बताया गया कि इन दोनों व्यक्ति कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं.

ओमीक्रॉन का संक्रमण सुपर माइल्ड, अभी एक भी मौत नहीं
भारत और महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन का संक्रमण बेहद तेजी से तो जरूर फैल रहा है लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक इनका प्रभाव सुपर माइल्ड यानी अति सौम्य है. अब तक भारत में कहीं भी ओमीक्रन संक्रमण से एक भी मृत्यु की खबर सामने नहीं आई है. इसकी एक वजह यह भी बताई जा रही है कि कई ओमीक्रॉन से संक्रमित लोग वैक्सीन ले चुके हैं.

ओमीक्रॉन कई बार वैक्सीन को चकमा देकर लोगों को संक्रमित तो कर रहा है लेकिन वैक्सीन का इतना असर जरूर हो रहा हे कि यह घातक असर नहीं डाल पा रहा है. इसलिए ओमीक्रॉन से मरने वालों की संख्या भारत में शून्य है. ऐसे में जानकारों की सलाह है कि जल्दी से जल्दी अपना वैक्सीनेशन कंप्लीट करवाएं और कोरोना के नियमों का पालन करते हुए सतर्कता बरतें. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने भी जनता से यही अपील की है. साथ ही यह भी आग्रह किया है कि पिछले महीने जो भी यात्री विदेश से आए हैं, वे अपने बारे में स्थानीय स्वास्थ्य विभाग को जानकारी ज़रूर दें.