दिल्ली में प्रशासन ने जारी किए आदेश – कुंभ मेले से दिल्ली लौटने वालों के लिए 14 दिन का होम क्वारंटाइन ज़रूरी

188
BAN ON ENTERY

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित राजधानी दिल्ली में हर रोज रिकॉर्ड मात्रा में कोरोना मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच दिल्ली में शनिवार को एक आदेश जारी किया गया जिसमें कहा गया है कि हरिद्वार के कुंभ मेले से लौटने वाले दिल्ली निवासियों को क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य है। जो भी व्यक्ति इस आदेश का उल्लंघने करेगा उसे कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

4 अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच कुंभ मेले में आए दिल्ली के निवासियों को 24 घंटे के भीतर दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर अपनी जानकारी अपलोड करनी होगी। जो लोग 18 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच कुंभ में जाने वाले हैं, उन्हें दिल्ली छोड़ने से पहले अपना विवरण भरना होगा। यह सरकार को सभी कुंभ मेला आगंतुकों के बारे में प्रभावी ढंग से पता लगाने की अनुमति देगा।

अगर कुंभ मेले में जाने वाला कोई भी व्यक्ति अपनी जानकारी अपलोड करने में विफल रहता है, तो उन्हें दो सप्ताह के लिए एक संस्थागत क्वारंटीन केंद्र में भेजा जाएगा।
पिछले पांच दिनों में, हरिद्वार में लगे कुंभ मेले में 1,700 से अधिक लोगों कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मेले में मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड प्रोटोकॉल का खुलेआम उल्लंघन किया गया । लाखों प्रमुख हिंदू तीर्थयात्रा के लिए यहां इकट्ठा हुए थे।

इस बीच, दिल्ली में 24 घंटे में 2437 ताज़े कोविड -19 मामले दर्ज किए, जो एक दिन में आने वाले अब तक के रिकॉर्ड मामले हैं। दिल्ली में अब लगभग 70,000 सक्रिय मामले हैं।