देश में टीकाकरण की बढ़ती रफ़्तार से तेज हुआ कोरोना पर वार, 73 हजार केंद्रों पर लग रहे टीके, 1 दिन में 31 लाख को लगी वैक्सीन

    383
    vaccination for children
    vaccination for children

    कोरोना वायरस से देश और दुनिया त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। लगातार लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। इस सब के बीच केवल वैक्सीनेशन से ही राहत की सांस मिल रही है। हालांकि, जिस तेजी से कोरोना फैल रहा है उतनी तेजी टीकाकरण प्रक्रिया में नहीं आ पा रही है। लेकिन, सोमवार को 73,600 कोविड टीका केंद्रों के साथ एक दिन में सबसे अधिक टीकाकरण केंद्रों का संचालन देखा गया। पहले एक दिन में देश भर में अधिकतम 45,000 टीका केंद्र काम कर रहे थे। कंद्रों की इस संख्या में 28,600 की वृद्धि हुई है।

    भारत में सोमवार रात 8 बजे तक 31 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई। सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें से, लगभग 21.7 लाख लोगों ने अभी अपनी पहली खुराक ही ली है जबकि 9.3 लाख लोगों को उनकी दूसरी खुराक दी गई थी। वहीं कार्यालयों में भी टीकाकरण का बड़ा योगदान रहा।

    बीते 16 जनवरी को शुरू हुए टीकाकरण अभियान के बाद से देश में 12.69 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। इधर, सरकार ने देश भर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे ऑक्सीजन-सपोर्टेड बेड और ICU -वेंटीलेटर बेड की संख्या में बढ़ाएं। इसमें नई दिल्ली, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर, ऋषिकेश, मंगलगिरी, नागपुर, भोपाल के एम्स, पुदुचेरी में JIPMER और चंडीगढ़ में PGIMER शामिल हैं।