अमेरिका: कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा छह लाख के पार, बाइडन बोलें- ‘महामारी में जो लोग हमें छोड़ गए उनकी यादें आंसू बनकर गिरने से पहले हमारे होठों पर मुस्‍कुराहट जरूर लाएंगी’

201
USA president biden
USA president biden

अमेरिका समेत पूरी दुनिया कोरोना महामारी की कड़वी यादों को कभी नहीं भूल सकेगी। पूरी दुनिया में इस महामारी ने अब तक 3,838,670 लोगों को हमसे छीन लिया है। वहीं अकेले अमेरिका में ये आंकड़ा अब छह लाख को भी पार कर चुका है। इस मौके पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने उन सभी लोगों को जो इस महामारी में हमारा साथ छोड़ गए हैं उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है।

अपने एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा है कि ‘आज महामारी से मरने वालों का आंकड़ा अमेरिका में छह लाख को पार कर गया है। मेरी संवेदना उन सभी के साथ हैं जिन्‍होंने इस महामारी में अपनों को खोया है। मैं जानता हूं कि उनके जाने से जो एक जगह खाली हुई है वो हमेशा हमें उनकी याद दिलाती रहेगी। लेकिन एक वक्‍त ऐसा भी आएगा जब उनकी यादें हमारी आंखों में आंसू बनकर गिरने से पहले हमारे होठों पर एक मुस्‍कान बनकर दिखाई देंगी।’ अमेरिकी राष्‍ट्रपति का ये संदेश यूं तो केवल अमेरिकियों के ही लिए है लेकिन हकीकत में ये उन सभी के लिए जिन्‍होंने इस दुनिया में कहीं भी अपनों को इस महामारी में खो दिया है।

इस महामारी की शुरुआत से अब पूरी दुनिया ने जो कुछ भी झेला है और देखा है उससे उबरना आसान तो बिल्‍कुल नहीं है, लेकिन एक सच्‍चाई ये भी है कि समय हर जख्‍म को भर देता है। फिर भी जब कभी अपनों की याद आती है तो मन उदास जरूर होता है। यही इंसान की फितरत भी है और यही उसकी उन लोगों के प्रति श्रद्धांजलि भी है जो हमारे बीच नहीं हैं। आपको बता दें कि पूरी दुनिया आज भी इस महामारी से जूझ रही है। वल्‍र्डओमीटर के आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के कुल 177,419,783 मरीज सामने आ चुके हैं और 161,868,524 मरीज ठीक भी हुए हैं। अमेरिका ने इस महामारी में अपने सबसे अधिक लोगों को खोया है। महामारी की शुरुआत के कुछ समय के बाद से ही अमेरिका विश्‍व में इससे संक्रमित मामलों और इससे होने वाली मौतों के मामले में सबसे ऊपर रहा है।