वायु प्रदूषण को लेकर आदेश रहेगा जारी, दिल्ली और आस पास के इलाको में निर्माण काम रहेगा बंद

191
contruction work is stopped in delhi due to air pollution
contruction work is stopped in delhi due to air pollution

राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों पर अगले आदेश तक रोक जारी रहेगी। इसके साथ ही सीएनजी चालित तथा आवश्यक सेवाओं में लगे ट्रकों को छोड़कर अन्य सभी ट्रकों का राजधानी में प्रवेश निषेध रहेगा। इस संबंध में 16 दिसंबर को दोबारा समीक्षा की जाएगी। 

गोपाल राय ने कहा कि राजधानी में प्रदूषण की स्थिति को लेकर हमने आज अलग-अलग विभागों के साथ संयुक्त समीक्षा बैठक की है। पिछले 1 सप्ताह का ट्रेंड दिखा रहा है कि दिवाली के बाद दिल्ली के अंदर प्रदूषण के स्तर में धीरे-धीरे सुधार दिख रहा है, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, 14-16 दिसंबर के दौरान प्रदूषण बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण विभाग को शिक्षा विभाग की ओर से छठी और उससे ऊपर की क्लासों के लिए स्कूल, कॉलेज और संस्थान तुरंत खोलने और प्राइमरी के छात्रों के लिए 20 तारीख के बाद स्कूल खोलने का आवेदन प्राप्त हुआ है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार इन प्रस्तावों को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में पानी के छिड़काव, खुले में आग जलाने और ट्रकों पर प्रतिबंध जैसे अभियान अगले आदेश तक जारी रहेंगे। ग्रीन दिल्ली ऐप पर प्राप्त शिकायतों में से 81 प्रतिशत का निपटारा कर दिया गया है।