इस साल 69 बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, केंद्र सरकार ने इससे 4.91 लाख करोड़ रुपए जुटाए: कांग्रेस

178

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने दावा किया कि इस साल एक जनवरी से पेट्रोल और डीजल के दाम 69 बार बढ़ाये गए हैं और केंद्र ने इससे 4.91 लाख करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है. पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी ने राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार से अनुरोध किया कि वह छत्तीसगढ़ सरकार की तरह पेट्रोल-डीजल की कीमतों से मूल्य वर्द्धित कर (वैट) को हटा दे. उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में बैठी नरेंद्र मोदी सरकार ने लोगों की परेशानियों को सोचे बिना एक जनवरी से 69 बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाये हैं और 4.91 लाख करोड़ रुपये अर्जित किये हैं.’’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भाजपा सरकार आम आदमी की हालत पर कोई चिंता नहीं जता रही. हम केंद्र से अनुरोध करते हैं कि पेट्रोल-डीजल के बढ़े हुए दामों को वापस ले.’’ बंगाल विधानसभा में लोक लेखा समिति (पीएसी) अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पूछे गये एक प्रश्न पर चौधरी ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा दोनों जगह पर मुख्य विपक्षी दल के सदस्य को पीएसी अध्यक्ष बनाया जाता है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं तीन बार पीएसी का अध्यक्ष रहा हूं. हमारी नेता सोनिया गांधी ने मेरे नाम की सिफारिश की थी. हालांकि, अंतिम निर्णय लोकसभा अध्यक्ष या विधानसभा अध्यक्ष करते हैं. पीएसी अध्यक्ष का निर्वाचन उनका विशेषाधिकार है.’’ हालांकि, चौधरी ने बंगाल में हाल ही में भाजपा से तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए मुकुल रॉय के पीएसी प्रमुख चुने जाने के मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं की.