पीएम मोदी के भाषण पर कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का निशाना, कहा- किसानों के लिए कोई समाधान तो दिया नहीं

234

संसद के बजट सत्र में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में संबोधित किया। राष्ट्रपति के भाषण पर दिए गए पीएम के जवाब की कांग्रेस ने आलोचना की। कांग्रेस ने कहा कि पीएम मोदी के संबोधन में तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को लेकर किसानों को कोई समाधान नहीं दिया गया।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा: “हमें उम्मीद थी कि देश भर में चल रहे आंदोलन को देखते हुए, पीएम तीन काले कानूनों को वापस ले लेंगे और सभी स्टेकहोल्डर्स को कानूनों की समीक्षा करने के लिए विश्वास में लेंगे। लेकिन उन्होंने अपने अंदाज में बात की पर किसानों को राहत देने के बारे में एक शब्द भी नहीं कहा।

कांग्रेस नेताओं ने यह भी कहा कि पीएम ने कहने की कोशिश की कि किसी को भी तीन कानूनों के बारे में ठीक से पता नहीं है। “क्या ऐसा संभव है? किसानों के बीच विशेषज्ञ हैं और पूरे विपक्षी नेता कानूनों के बारे में जानते हैं। पहला तो कानून काला बाजारी को बढ़ावा देता, दूसरा अमीर लोगों की मदद करता है और तीसरा जमाखोरी में मदद करता है।

कांग्रेस के एक अन्य सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने आरोप लगाया कि पीएम ने किसानों को निराश किया। सरकार स्थिति की गंभीरता को समझने में असमर्थ है। ” कांग्रेस के जयराम रमेश ने कहा: “पीएम मोदी ने कहा कि एफडीआई भी ‘विदेशी विनाशकारी विचारधारा’ है। यह एक ऐसे व्यक्ति ने कहा जिसका शासन पूरी तरह से एफडीआई पर आधारित है – डर, धोखा, धमकी (Fear, Deception, Intimidation)। ” राज्यसभा में पीएम के भाषण पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि देश की रीढ़ की हड्डी वाले किसानों को अपनी सच्चाई साबित करने के लिए एक बड़ी परीक्षा देनी होगी।