भारत में पेमेंट प्लेटफॉर्म बनना चाहता है वॉट्सएप, बीजेपी से नेक्सस : राहुल गाँधी

461

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सएप पर मोदी सरकार के कथित नियंत्रण का मामला एक बार फिर उठाया है. राहुल गांधी ने टाइम पत्रिका की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि 40 करोड़ भारतीय वॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. वॉट्सएप चाहता है कि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भारत में रुपयों के भुगतान के लिए भी किया जाए. इसके लिए मोदी सरकार की अनुमति की जरूरत है. इस तरह से बीजेपी का वॉट्सएप के ऊपर होल्ड है.

राहुल गांधी ने ये प्रतिक्रिया टाइम पत्रिका की एक रिपोर्ट पर दी है. ये रिपोर्ट भारत में फेसबुक और वॉट्सएप के बिजनेस और हेट स्पीच से जुड़ी है. टाइम पत्रिका की इस रिपोर्ट का शीर्षक है, “भारत की सत्ताधारी पार्टी से फेसबुक के संबंध हेट स्पीच से इसकी लड़ाई में बाधा पैदा करते हैं.” टाइम पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक भारत फेसबुक का सबसे बड़ा मार्केट है. यहां पर 32.8 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल करते हैं, जबकि वॉट्सएप इस्तेमाल करने वालों की संख्या 40 करोड़ है. रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कई बार हेट स्पीच फैलाने के लिए किया जाता है.

बता दें कि कुछ दिन पहले ही राहुल गांधी ने कहा था कि हम कभी भी फेक न्यूज, हेट स्पीच और पक्षपात के जरिए मेहनत से पाए गए लोकतंत्र को नुकसान पहुंचने नहीं देंगे. वॉल स्ट्रीट जनरल के खुलासे पर हर भारतीय को सवाल पूछना चाहिए. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने 14 अगस्त को अपने खुलासे में कहा था कि फेसबुक ने बीजेपी नेताओं के भड़काऊ भाषण पर इसलिए कार्रवाई नहीं की थी क्योंकि इससे उसे भारत में अपना बिजनेस प्रभावित होने का अंदेशा था.

इस विवाद पर कांग्रेस ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को चिट्ठी लिखी थी. राहुल गांधी ने ट्वीट किया था, ‘बीजेपी और आरएसएस का भारत में फेसबुक और वॉट्सएप पर कब्जा है. वे इसके जरिए फेक न्यूज और नफरत फैलाने का काम करते हैं. वे इसका इस्तेमाल मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए करते हैं.