मोदी सरकार ने वापस लिए तीनों कृषि कानून, कांग्रेस बोली- टूट गया अभिमान, जीत गया मेरे देश का किसान

407
congress cancels marathon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले करीब एक साल से विवादों में घिरे तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की घोषणा कर दी है. इसके लिए संसद के आगामी सत्र में विधेयक लाया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि पांच दशक के अपने सार्वजनिक जीवन में मैंने किसानों की मुश्किलों, चुनौतियों को बहुत करीब से अनुभव किया है. उन्होंने राष्ट्र को संबोधित करते हुए छोटे किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए अपनी सरकार की तरफ से उठाए कदमों पर भी चर्चा की. पीएम मोदी के इस एलान के बाद कांग्रेस-आप तमाम विपक्षी दल इसे अपनी जीत बताने में जुट गए हैं. जानिए किसने क्या कहा है?

टूट गया अभिमान, जीत गया मेरे देश का किसान- कांग्रेस

पीएम मोदी की ओर से कृषि कानूनों को वापस लेने के एलान के बाद कांग्रेस ने ट्वीट किया, ”टूट गया अभिमान, जीत गया मेरे देश का किसान.”

किसानों की शहादत अमर रहेगी- केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ”आज प्रकाश दिवस के दिन कितनी बड़ी ख़ुशख़बरी मिली. तीनों क़ानून रद्द. 700 से ज़्यादा किसान शहीद हो गए. उनकी शहादत अमर रहेगी. आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी कि किस तरह इस देश के किसानों ने अपनी जान की बाज़ी लगाकर किसानी और किसानों को बचाया था. मेरे देश के किसानों को मेरा नमन.”

जान गंवाने वाले सभी किसानों के परिवारों से माफी मांगे पीएम मोदी- AAP

आम आदमी पार्टी ने ट्वीट किया, ”किसान आंदोलन की बहुत बड़ी जीत. मोदी सरकार ने आगामी चुनावों में नुकसान के डर से तीन काले कृषि कानून को वापस ले लिया है. न्याय की लड़ाई में जान गंवाने वाले सभी किसानों के परिवारों से पीएम मोदी को माफी मांगनी चाहिए.”