कोयला संकट पर कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी, बोले – 22 दिन का स्टॉक अब भी बचा, आपूर्ति बढ़ाने की कोशिशें जारी

    317

    केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी (Pralhad Joshi) ने मंगलवार को कहा कि सरकार बिजली उत्पादकों (जेनको) की कोयले की मांग को पूरा करने का भरपूर प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि कोयला आपूर्ति अभी 19.5 लाख टन प्रतिदिन की है, जिसे बढ़ाकर 20 लाख टन प्रतिदिन करने का प्रयास किया जा रहा है. मंत्री ने कहा, ‘कोयला मंत्रालय में हम इस ईंधन की मांग को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं. सोमवार को आपूर्ति 19.5 लाख टन रही है. इसमें से 16 लाख टन कोयला कोल इंडिया ने तथा शेष सिंगरेली कोलियरीज कंपनी ने भेजा. कुल मिलाकर 19.5 लाख टन की आपूर्ति की गई.’

    कोयला मंत्री प्रल्‍हाद जोशी ने कहा है कि कोल इंडिया के पास फिलहाल 22 दिन का स्‍टॉक है और सप्‍लाई बढ़ रही है. कोयला मंत्री ने कहा कि हम पूरे देश को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि जरूरत के अनुसार कोयला उपलब्‍ध कराया जाएगा.

    कोयला मंत्री का यह बयान ऐसे समय आया है जबकि देश के बिजली संयंत्र कोयला संकट से जूझ रहे हैं. जोशी ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह देश के इतिहास में सबसे अधिक आपूर्ति है. मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि यह जारी रहेगी.’ जोशी ने कोयले के वाणिज्यिक खनन की तीसरे चरण की नीलामी के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा, ‘2020-21 अक्टूबर या उससे पहले हम 20 लाख टन की आपूर्ति पर पहुंचने का प्रयास करेंगे. यह भी एक रिकॉर्ड होगा.’ मंत्री ने सभी हितधारकों को कोयले की पर्याप्त आपूर्ति का भरोसा दिलाया.