मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज जाएंगे मुंबई- बड़े उद्योगपतियों और बॉलीवुड की हस्तियों से करेंगे मुलाकात

920

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को देश की आर्थिक राजधानी और मायानगरी मुंबई में होंगे. यूं तो मुख्यमंत्री बनने के बाद उनका कई बार मुंबई जाना हुआ, पर यह दूसरा मौका होगा जब वे देश के दिग्गज उद्योगपतियों और बॉलीवुड की नामचीन हस्तियों से मिलेंगे. जानकारी के मुताबिक सीएम योगी आज शाम को 5 बजे मुंबई के लिए रवाना होंगे. जहां फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार से आज मुलाकात तय है. 2 दिसंबर को वह मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड को प्रतीकात्मक रूप से लांच करेंगे.

मालूम हो कि हाल ही में लखनऊ नगर निगम ने प्रदेश की राजधानी को हर लिहाज विकास, सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई आदि से स्मार्ट बनाने के लिए 200 करोड़ का बॉन्ड जारी किया था. कोविड काल में भी सरकार पर भरोसा कर निवेशकों ने इसे हाथों हाथ लिया. नतीजन यह 225 फीसदी से अधिक सब्सक्राइब हुआ है. इस तरह का बांड जारी करने वाला लखनऊ उत्तर भारत का पहला नगर निगम है.

इससे उत्साहित सरकार आने वाले समय में सरकार गाजियाबाद, वाराणसी, कानपुर और आगरा जैसे बड़े नगर निकायों का बांड भी जारी करेगी. मुख्यमंत्री इसके बाद नरीमन प्वाइंट स्थित होटल ट्राइडेंट में देश के दिग्ग्ज उद्योगपतियों, बॉलीवुड की नमाचीन हस्तियों और बडे़ बैंकर्स से मुलाकात करेगें. इन मुलाकातों में प्रदेश में निवेश, प्रस्तावित फिल्म और फाइनेंस सिटी पर चर्चा होगी. इससे पहले इस मकसद से मार्च-2017 में उत्तर प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद दिसंबर 2017 में वह उप्र इन्वेस्टर्स समिट में संबंधित लोगों से मिलने और आमंत्रित करने मुंबई गये थे.

दरअसल मुख्यमंत्री की पहल पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट होना था. उसके पहले देश के प्रमुख महानगरों में सेक्टर्स को फोकस करते हुए रोड शो हुए थे. मुंबई के रोड शो में योगी खुद गये थे. उस समय उनसे मुकेश अंबानी, रतन टाटा, आनंद महिंन्द्रा समेत आदि से उनकी मुलाकात हुई थी. फरवरी 2018 में लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में भी इनमें से अधिकांश आए थे. उस दौरान करीब चार लाख 52 हजार करोड़ रुपये के मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग एमओयू पर दस्तखत हुए थे. इसके बाद हुए दो बार के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमोनी के दौरान अब तक दो लाख हजार करोड़ रुपए के निवेश धरातल पर उतारे जा चुके हैं. यह प्रकिया लगातर जारी है.