उत्तराखंड : सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दिया रक्षा बंधन से पहले आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को तोहफा, हर वर्कर को मिलेंगे 1-1 हज़ार

398
pushkar singh dhami

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रक्षा बंधन से पहले राज्य की आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के लिए बड़ी घोषणा की है. सीएम ने रक्षा बंधन से पहले राज्य की हर आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ता को एक-एक हजार रुपए देने का आदेश जारी किया है. वहीं वैक्सीनेशन लेकर भी सीएम धामी ने बड़ी घोषणा की है.

उत्तराखंड में दिसंबर महीने तक शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को कहा कि अभी तक राज्य में राष्ट्रीय औसत से अधिक 72 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली और 23 फीसदी लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है.

प्रदेश के सभी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में निशुल्क पैथोलॉजी जांच योजना की शुरुआत करने के बाद धामी ने कहा कि टीकाकरण के क्षेत्र में हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. हमने लक्ष्य लिया है कि चार महीने में कोविड का 100 प्रतिशत टीकाकरण कर देंगे.

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों एक दिन मेगा टीकाकरण अभियान चलाया गया, जिसमें डेढ़ लाख ये ज्यादा लोगों को टीके लगाए गए. धामी ने कहा कि केंद्र ने इस महीने 17 लाख से अधिक टीके उपलब्ध कराए हैं और आने वाले दिनों में इसकी संख्या और बढेगी. उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में अभी तक 72 प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली और 23 प्रतिशत लोगों को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं. जबकि देश में टीके की पहली खुराक का औसत 48 फीसदी और दूसरी खुराक का 14 प्रतिशत है.

निशुल्क जांच योजना के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि कई लोग बीमारी होने पर पैसे नहीं होने के कारण अपनी जांच नहीं करवा पाते, जिसके कारण उनकी बीमारी बढ़ जाती है. उन्होंने कहा कि इसी के मद्देनजर यह योजना शुरू की गई है कि कोई भी बिना जांच के न रहे.

उन्होंने कहा कि इस निःशुल्क जांच योजना का लाभ भी प्रदेश में चल रही अटल आयुष्मान स्वास्थ्य योजना की तरह सभी लोगों को दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य है कि जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर पर खडे व्यक्ति तक पहुंचे.