CISF स्थापना दिवस 2022: अमित शाह बोले- कोविड काल में जवानों ने किया शानदार काम, अब ‘ऑपरेशन गंगा’ में भी दिखा रहे दम

    377
    Amit shah

    केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का आज यानी रविवार को 53वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. इस दौरान गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्थित सीआईएसएफ कैंप में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्य अतिथि के रूप में समारोह में भाग लिया. कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि कोविड काल में सीआईएसएफ (CISF) ने बहुत अच्छा काम किया है. उन्होंने कहा, “ऑपरेशन गंगा में भी सीआईएसएफ (CISF) के जवान काम कर रहे हैं. दिल्ली मेट्रो चलाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है. सीआईएसएफ के दायित्व का विस्तार किया जाएगा.”

    गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “कोरोना महामारी के दौरान जब भारतीय विदेश से वापस आ रहे थे, तब सीआईएसएफ जवानों ने उन लोगों की देखरेख करने का जोखिम उठाया और यहां तक कि अपनी जान गंवा दी. वे ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से लौटने वाले नागरिकों की भी देखभाल कर रहे हैं.”

    ‘हमारे जवानों ने इमरजेंसी की स्थिति में लोगों की मदद की’

    इस दौरान CISF के महानिदेशक शील वर्धन सिंह ने कहा, “आज हम स्पेस एंड एटॉमिक एनर्जी सेंटर्स, पोर्टस, एयरपोर्टस और मेट्रो रेल में सिक्योरिटी में सबसे आगे रहकर देश के विकास में अहम भूमिका निभा रहे हैं.” उन्होंने कहा, “दिल्ली मेट्रो में 30 लाख से ज्यादा यात्री और देश भर के हवाई अड्डों पर 10 लाख यात्री सीआईएसएफ की सिक्योरिटी से होकर गुजरते हैं. हमने हवाई यात्रियों को 12 करोड़ रुपये का सामान लौटाया है, जबकि हमारे जवानों ने इमरजेंसी की स्थिति में लोगों की मदद की है.