WeChat पर अमेरिका और चीन के बीच ओपन वॉर

317

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि अगर अमेरिका ‘वी चैट’ पर प्रतिबंध लगाता है तो चीन के लोग भी एप्पल कंपनी का बहिष्कार करेंगे. बता दें, अमेरिका में सोशल मीडिया ऐप वी चैट को बंद करने की तेजी से मांग उठ रही है. संभावना है कि अमेरिका इसे बहुत जल्द बंद कर सकता है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वी चैट और वीडियो ऐप टिक-टॉक को बैन करने की बात कह चुके हैं. इन दोनों ऐप पर सितंबर महीने में प्रतिबंध लग सकता है. ट्रंप का आरोप है कि ऐसे ऐप से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है. ट्रंप के इस ऐलान के बाद अमेरिका और चीन में तल्खी और बढ़ गई है.

इसके बाद चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने शुक्रवार को एक ट्वीट में लिखा कि अगर वीचैट बैन कर दिया जाता है तो चीनी लोगों को भी आईफोन और एप्पल के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का कोई कारण नजर नहीं आता. झाओ ने कहा कि चीनी लोग पहले से कहते आ रहे हैं कि अगर वीचैट बैन किया जाता है तो वे भी आईफोन का इस्तेमाल बंद कर देंगे.

बता दें, शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप टिक-टॉक भारत में पहले से ही बैन है. अब अमेरिका ने भी इसे बैन करने की तैयारी कर ली है. अमेरिका ने इस ऐप पर सख्ती बरतना शुरू कर दिया है. हालांकि अमेरिकी निवेशक इसे खरीदने का भी विकल्प तलाश रहे हैं. इस बीच चीन ने एप्पल पर अमेरिका को चेतावनी देकर इस मामले को और गंभीर बना दिया है.