सीमा विवाद पर भारत के कड़े रुख के बाद आया चीन का बयान, कहा- LAC पर हालात सामान्य..

129

चीन के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत और चीन की सीमा पर स्थिति सामान्य है. दोनों पक्षों को अपने संबंधों को फिर से पटरी पर लाना चाहिए. इससे पहले भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को चीन से कहा कि जब तक उसके सैनिक पूर्वी लद्दाख से पीछे नहीं हटते तब तक क्षेत्रीय तनाव कम नहीं हो सकता और न ही द्विपक्षीय संबंधों में कोई सुधार हो सकता है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को स्पष्ट रूप से कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों का विकास सीमाओं पर शांति के प्रसार पर आधारित है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ 45 मिनट की लंबी बैठक की

दरअसल चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू भारत की मेजबानी में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली में हैं. शांगफू ने गुरुवार को भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ 45 मिनट की लंबी बैठक की. इस दौरान दोनों मंत्रियों ने मई 2020 से पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में बने गतिरोध पर चर्चा की.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीजिंग पर आरोप लगाते हुए कहा कि ‘चीन के मौजूदा समझौतों के उल्लंघन ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आधार को मिटा दिया है. भारत ने गुरुवार को मिलिट्री-टू-मिलिट्री सहयोग को फिर से शुरू करने के एक नए चीनी प्रस्ताव को भी संक्षेप में खारिज कर दिया, इस संदेश के साथ कि सीमा पर स्थिति सामान्य होने पर ही इस पर विचार किया जा सकता है. शुक्रवार को, बीजिंग में चीनी रक्षा मंत्रालय ने जनरल ली के हवाले से कहा कि ‘वर्तमान में, सीमा पर स्थिति आमतौर पर स्थिर है, दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से संचार बनाए रखते हैं.