China को थी Ukraine पर हमले की जानकारी, बीजिंग ओलंपिक के समापन तक रूस को रुकने को कहा था

176
china supports russia
china supports russia

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इस बीच एक बड़ा खुलासा हुआ है. एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन (China) को यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर पहले से जानकारी थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने रूस से विंटर ओलंपिक के समापन तक रूकने के लिए कहा था. चीन की बात रूस ने मान ली थी. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक एक पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट में कहा है कि वरिष्ठ चीनी अधिकारियों ने फरवरी की शुरुआत में वरिष्ठ रूसी अधिकारियों को बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक की समाप्ति से पहले यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करने के लिए कहा था. द न्यूयॉर्क टाइम्स ने जो बाइडेन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और एक यूरोपीय अधिकारी का हवाला देते हुए ये जानकारी दी है.

अमेरिकी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि वॉशिंगटन ने यूक्रेन के आसपास रूसी सेना की तैनाती की वरिष्ठ चीनी अधिकारियों को खुफिया जानकारी दी थी. उन्हें उम्मीद थी कि चीन रूस को सेना का जमावड़ा नहीं करने व जंग से रोकने के लिए राजी करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वाशिंगटन स्थित चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यू ने इस रिपोर्ट का खंडन किया है. उन्होंने कहा कि यह बिना किसी आधार की अटकलबाजी है. जबकि अमेरिकी विदेश विभाग व खुफिया एजेंसी सीआईए ने इस रिपोर्ट पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से पहले बीजिंग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी. उस समय मॉस्को और बीजिंग ने बयान जारी कर घोषणा की थी कि उनकी साझेदारी की कोई सीमा नहीं है. इस दौरान दोनों देशों ने नाटो के विस्तार योजना की आलोचना भी की थी. दोनों नेताओं ने कहा था कि वो सच्चे लोकतंत्र के साथ एक नया वैश्विक क्रम स्थापित करेंगे. चीन में 20 फरवरी को ओलंपिक का समापन समारोह हुआ था. उसके बाद ही रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने रूसी सैनिकों को पूर्वी यूक्रेन के विद्रोहियों के क्षेत्र में जाने का आदेश दिया था.

पश्चिमी नेताओं द्वारा रूस को बार-बार चेतावनी देने के बावजूद रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला कर दिया. विंटर ओलंपिक 2022 खत्म होने के कुछ ही दिन बाद पुतिन यूक्रेन पर तीन दिशाओं उत्तर, पूर्व व दक्षिण से धावा बोला था. रूसी राष्ट्रपति के आदेश के बाद रूस की सेना ने यूक्रेन पर बैलिस्टिक मिसाइल, तोप से ताबड़तोड़ हमले शुरू कर दिया. यूक्रेने के बड़े शहरों की और रूस की सेना का काफिला बढ़ने लगा और अब चारों तरफ से रूस पर मिसाइलों से हमला जारी है. जिसमें सैनिकों के साथ-साथ कई आम लोगों की जान भी गई है. चीन और रूस सालों से अपने आर्थिक, राजनयिक और सैन्य संबंधों को मजबूत कर रहे हैं. ओलंपिक के दौरान बीजिंग में चर्चा से पहले शी जिनपिंग और व्लादिमीर पुतिन 37 बार मिले हैं.