China ने अंतरिक्ष में 22 सैटेलाइट को एक साथ किया लॉन्च, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

    169
    China satellites
    China satellites

    चीन ने दूसरे लॉन्ग मार्च 8 रॉकेट से एक साथ शनिवार देर रात कमर्शियल चीनी अंतरिक्ष कंपनियों की रिकॉर्ड 22 सैटेलाइट को लॉन्च किया है. लॉन्ग मार्च 8 को वेनचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से रात 10:06 बजे रवाना किया गया था. 26 फरवरी को चीन एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन (सीएएससी) ने इस लॉन्च की सफलता की पुष्टि की है. दूसरे लॉन्ग मार्च 8 रॉकेट ने साइड बूस्टर पेयर के बिना उड़ान भरी है, जैसा कि दिसंबर 2020 में पहले मिशन के दौरान रॉकेट में इस्तेमाल किए गए थे.

    इस रॉकेट की लंबाई 50.3 मीटर है. लॉन्च मार्च 8 को वर्टिकल टेकऑफ, वर्टिकल लैंडिंग के परीक्षण विकास के लिए तैयार किया गया है, इसमें पहले स्टेज के लिए साइड बूस्टर का इस्तेमाल हुआ है. शनिवार के मिशन को हैनान द्वीप से समुद्र के ऊपर से लॉन्च किया गया था. चीन के लिए यह बड़ी बात इसलिए है क्योंकि पहली बार इतनी ज्यादा सैटेलाइट को एक साथ रॉकेट से अंतरिक्ष में भेजते हुए नया रिकॉर्ड स्थापित किया गया है.

    अंतरिक्ष में स्थापित हुई सैटेलाइट का काम अलग-अलग होगा. इनका काम कमर्शियल रिमोट-सेंसिंग डाटा एकत्र करना, पर्यावरण की निगरानी करना, ​​जंगल की आग की रोकथाम के लिए जानकारी देना और आपदाओं में कमी लाने में मदद करना शामिल है. चांगगुआंग सैटेलाइट टेक्नोलॉजी ने 10 नई जिलिन -1 सैलेटाइल को लॉन्च किया है. ये जिलिन -1 GF03D10-18 सैटेलाइट हैं, जिसमें जीएफ का मतलब ‘Gaofen’ या हाई रिजॉल्यूशन है. आठ सैटेलाइट में से प्रत्येक का मास लगभग 43 किलोग्राम है.

    जिलिन -1 MF02A01 एक नए प्लेटफॉर्म का टेस्ट करने के लिए 32 किलोग्राम की मल्टि-फंक्शनल सैटेलाइट है. लॉन्च की गई कई सैटेलाइट को स्पॉनसरशिप के माध्यम से सेकेंडरी नाम दिए गए हैं. छोटे सैटेलाइट निर्माता मिनोस्पेस ने इस मिशन में शामिल पांच सैटेलाइट को तैयार किया है. इनमें से दो ताइजिंग -3 (01) 240 किलोग्राम ऑप्टिकल और ताइजिंग -4 (01) 250 किलोग्राम सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) सैटेलाइट हैं, जो मिनोस्पेस द्वारा संचालित की जाएंगी. चीन ने 2021 में 55 सफल लॉन्च करके राष्ट्रीय स्तर पर नया रिकॉर्ड बनाया है, जो 2018 और 2020 में चीन द्वारा किए गए 39 लॉन्च के पिछले रिकॉर्ड से अधिक हैं.