कोरोना की दूसरी लहर को लेकर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बोले- उत्‍तर प्रदेश ने पूरी तैयारी के साथ किया सामना

366
cm yogi

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संक्रमित मरीजों को आक्सीजन की कोई किल्लत न हो इसलिए जनपद में छह आक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का यूपी ने पूरी तैयारी के साथ सामना किया। प्रदेश सरकार कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में जुटी है।

सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कलक्ट्रेट में नवनिर्मित कोविड-19 कमांड एवं कंट्रोल का जायजा लेने पहुंचे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार उनका हेलीकाप्टर पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड पर सुबह 11.10 मिनट पर उतरा। केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव तथा चार विधायकों ने उनका स्वागत किया।

कोविड-19 कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का किया निरीक्षण

कोविड-19 कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री ने केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान, राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल सहित विधायकों तथा डीएम व एसएसपी सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक की। बैठक उपरांत उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोन महामारी के विरुद्ध प्रधानमंत्री के नेतृत्व में लड़ाई जारी है। आबादी के हिसाब से उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। लेकिन प्रदेश ने पूरी तैयारी के साथ कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना किया। अप्रैल माह में कोरोना के प्रदेश में जहां एक लाख से अधिक केस आ रहे थे। वहीं उस पर पूरी तरह से अंकुश लगाते हुए कमी लाई गई। कहा कि 30 अप्रैल तक उत्‍तर प्रदेश में तीन लाख पाजिटिव केस मिले, लेकिन अब पाजिटिविटी में काफी गिरावट आ गई है।

90 प्रतिशत हुआ रिकवरी रेट

सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के सर्वाधिक टेस्ट हुए हैं और रिकवरी रेट भी 90 प्रतिशत पर पहुंच गया है। 18 प्लस के चार लाख से अधिक युवाओं को वैक्सीन लग चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन तथा रेमडेसिविर के लिए लोगों में होड़ लग गई थी। आपदा के समय धैर्य हमारा मित्र होता है। उन्होंने कहा कि जब जनता के लोगों का मनोबल बढाना चाहिए था उस समय कुछ लोगों ने भ्रांति फैलाने का काम किया। उन्होंने कहा कि एक समय अव्यवस्था की स्थिति बनी लेकिन उस पर पूरी तरह से कंट्रोल कर लिया गया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संकमण की दूसरी लहर पर काबू करने की तैयारी पूरी की जा रही है। सभी आवश्यक कार्यवाही कर ली गई हैं।

रामपुर गांव पहुंचे मुख्यमंत्री, आशा कार्यकत्रियों से की बात

मीडिया को संबोधित करने के बाद मुख्यमंत्री ने शहर कोतवाली क्षेत्र के गांव रामपुर का दौरान किया। वहां उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण में जुटी रेपिड रेस्पांस टीम की सदस्य आशा कार्यकत्रियों से वार्ता की।

सहारनपुर में डेढ़ बजे तक पहुंचेंगे योगी

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार दोपहर लगभग डेढ़ बजे सहारनपुर में पहुंचेंगे। उनका हेलीकाप्टर रिजर्व पुलिस लाइन सहारनपुर में उतरेगा। अधिकारियों ने हैलीपैड के अलावा अन्य स्थितियों का सोमवार की सुबह जायजा लिया। सीएम के आगमन को लेकर जनप्रतिनिधियों के साथ भी अधिकारी रविवार की देर रात तक बैठक करते रहे। अनुमान है कि योगी कई कोविड सेंटरों का निरीक्षण कर सकते हैं। इसके अलावा वह किसी गांव में भी जा सकते हैं। सोमवार को सहारनपुर में पहुंचेंगे। जिले में लगातार हो रही कोरोना से मौत को लेकर योगी आदित्यनाथ स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देंगे। इसके अलावा मेडिकल कालेज पिलखनी में भी योगी आदित्यनाथ जा सकते हैं। हालांकि कार्यक्रम में मेडिकल कालेज जाने का कोई समय नहीं है। इसलिए मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. अरविंद त्रिवेदी ने भी अपनी टीम के साथ मिलकर रविवार की देर रात तक बैठक की और तैयारियां पूरी की।