मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाबा गोरखनाथ को चढ़ाई आस्था की खिचड़ी, उत्तर प्रदेशवासियों को दी मकर संक्रांति की शुभकामनाएं

217

मकर संक्रांति के मौके पर गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। वहां पहुंचकर उन्होंने भगवान को खिचड़ी का प्रसाद चढ़ाया और पूजा अर्चना की।

गुरु गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के बाद गोरक्षपीठाधीश्वर व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश वासियों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मकर संक्रांति सूर्य अपासना का महापर्व है। देश में अलग-अलग रुपों में ये पर्व मनाया जाता है। गोरखपुर में गोरखनाथ को आस्था की खिचड़ी चढ़ाई जाती है। लाखों श्रद्धालु यहां आकर अपनी आस्था निवेदित कर रहे हैं। आज खिचड़ी चढ़ाकर हजारों वर्ष पुरानी परंपरा का निर्वहन हुआ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मकर संक्रांति किसानों के उमंग और उत्साह का भी पर्व है। इस अवसर पर खिचड़ी दान करना या चढ़ाना इस बात को प्रदर्शित करता है कि किसान जब मेहनत से अन्न उत्पन्न करता है तो उपने इष्ट को दान करता है। खिचड़ी सूपाच्य भोज भी है, शीतलहरी में जब पाचन क्रिया प्रभावित होती है तो कोई भी इसे औषधि के रुप में ले सकता है।

वहीं आज सुबह से ही गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी हुई है। बता दें कि मंदिर व मेले की सुरक्षा के लिए एक अस्थायी थाना व सात पुलिस चौकियां बनाई गई हैं। सुरक्षा के लिहाज से मंदिर को चार जोन व 12 सेक्टर में बांटा गया है। 

भीम सरोवर के पास एसडीआरएफ समेत फ्लड पीएसी मौजूद है। पांच एएसपी, 12 सीओ, 31 निरीक्षक, 260 उपनिरीक्षक, 1020 सिपाही, 21 महिला उपनिरीक्षक, 275 महिला सिपाही को मेला व मंदिर परिसर की सुरक्षा में लगाया गया है।