मुख्य आर्थिक सलाहकार बनने की होड़ में 3 नाम ;भारत सरकार जल्द करेगी एलान

349

सरकार ने मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद के लिए तीन लोगों को शॉर्टलिस्ट किया है.सरकार जल्द ही इनमें से चुनाव कर सकती है.के वी सुब्रमण्यम का तीन साल कार्यकाल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है. इन तीन लोगों में नेशनल काउंसिल ऑफ अप्लायड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) की डायरेक्टर जनरल पुनम गुप्ता, वित्त मंत्रालय में प्रिंसिपल इकोनॉमिक एडवायजर संजीव सान्याल और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में अर्थशास्त्र विभाग की हेड पामी दुआ शामिल हैं.

सुब्रमण्यम ने 8 अक्टूबर को ऐलान किया था कि वह अपनी तीन साल के कार्यकाल को आगे बढ़ाने के लिए कोशिश नहीं करेंगे. और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद में वापस जाएंगे, जहां वे फाइनेंस के प्रोफेसर के तौर पर काम करते रहे हैं.

आपको बता दें कि मुख्य आर्थिक सलाहकार सरकार को फाइनेंस, कॉमर्स, ट्रेड, इकोनॉमी जैसे मुद्दों पर विचार देता है. इसकी रिपोर्टिंग मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस में होती है. डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स यानी DEA के अंतर्गत आने वाले इकोनॉमिक डिविजन की जिम्मेदारी CEA के पास ही होती है. डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स (DEA) के अंतर्गत आना वाला इकोनॉमिक डिविजन डोमेस्टिक और इंटरनेशनल लेवल पर इकोनॉमिक ट्रेंड को देखता है उससे सरकार को अवगत कराता है. यह सरकार को बदलते हालात के बारे में जानकारी देता है और इन्हीं जैसे लोगों के बताए सुझाव के आधार पर सरकार अपनी नीति तैयार करती है.