हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना की सेंचुरी की बदौलत टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 155 रनों से हराया

218
Harmanpreet and Smrit Mandhana

आईसीसी वीमंस विश्व कप के तीसरे लीग मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दमदार वापसी करते हुए वेस्टइंडीज महिला टीम को 155 रनों से मात दे दी. हैमिलटन में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया. मैच में भारतीय सलामी बल्‍लेबाज यास्तिका भाटिया ने स्‍मृति मंधाना के साथ मिलकर भारत को अच्‍छी शुरुआत दिलाई. हालांकि यास्तिका 7वें ओवर की तीसरी गेंद पर 31 रन बनाकर आउट हो गईं.

स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर की बदौलत खड़ा किया विशाल स्कोर

इस मैच में ओपनर स्मृति मंधाना ने शानदार बैटिंग करते हुए 119 गेंद पर 123 रन बनाए. यास्तिका के आउट होने के बाद आईं मिताली राज और दीप्ति शर्मा जल्दी आउट होकर चली गईं. इसके बाद बैटिंग करने उतरीं हरमनप्रीत कौर ने शानदार बैटिंग करते हुए स्मृति मंधाना का साथ दिया और दोनों ने रिकॉर्ड पार्टनरशिप बनाई. दोनों के बीच 184 रन की पार्टनरशिप हुई. यह महिला विश्व कप में किसी भी विकेट के लिए भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है. स्मृति मंधाना के आउट होने के बाद भी हरमनप्रीत ने मोर्चा संभाले रखा और 107 बॉल पर 109 रन बनाते हुए टीम को 317 के स्कोर तक पहुंचाया.

अच्छी शुरुआत को भुना नहीं पाई वेस्टइंडीज

318 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआती शानदार रही. टीम ने बिना विकेट खोए 12 ओवर में ही 100 रन बना लिए, लेकिन पहली विकेट गिरने के बाद कोई भी बल्लेबाज क्रिज पर टिक नहीं पाया और लगातार वेस्टइंडीज के विकेट गिरते रहे. वेस्टइंडीज की पूरी टीम 162 रनों पर ढेर हो गई. टीम की तरफ से डियॉन्ड्रा डॉटिन ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए. इसके अलावा मैथ्यू 43 रन बना पाईं. इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज 25 रन का स्कोर भी पार नहीं कर पाया. टीम इंडिया की तरफ से स्नेह राणा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. उन्होंने 22 रन खर्च किए. मेघना सिंह को 2 विकेट मिले, जबकि झूलन, राजेश्वरी और पूजा को 1-1 विकेट मिला.

भारत ने पहला मैच भी बड़े अंतर से जीता था

बता दें कि भारत का पहला मैच पाकिस्तान से हुआ था. इस मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान की टीम को एकतरफा मात देते हुए विश्व कप में अब तक पाकिस्तान से अजेय रहने का रिकॉर्ड कामय रखा था. टीम ने 107 रनों से जीत दर्ज की थी. हालांकि अगले मैच में उसे न्यूजीलैंड से हार मिली.