देश में ‘टीका उत्सव’ के पहले दिन 27 लाख से ज्यादा लोगों को दी गई खुराक, PM मोदी बोले- कोरोना के खिलाफ दूसरी जंग की शुरुआत

    434

    देश में ‘टीका उत्सव’ के पहले दिन रविवार शाम तक 27 लाख से ज्यादा कोविड-19 रोधी टीके की खुराक दी गई। इसके साथ ही देश में अब तक टीके की 10,43,65,035 खुराक दी जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

    देश में 11-14 अप्रैल के बीच चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान को ‘टीका उत्सव’ नाम दिया गया है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता में चार दिवसीय ‘टीका उत्सव’ का प्रस्ताव दिया था जिसकी शुरुआत ज्योतिबा फुले की जयंती से शुरू होकर बीआर आंबेडकर की जयंती तक चलनी है।

    मंत्रालय ने बताया कि देशव्यापी टीका उत्सव अभियान के पहले दिन कई कार्यस्थल टीकाकरण केंद्रों का संचालन हुआ। रविवार होने की वजह से इस तरह के ज्यादातर केंद्रों का संचालन निजी कार्यस्थलों पर हुआ।

    मंत्रालय ने बताया, औसत तौर पर किसी भी दिन देश में 45,000 टीकाकरण केंद्रों का संचालन हो रहा है। लेकिन आज 63,800 केंद्रों का संचालन हुआ और इस तरह से औसत तौर पर 18,800 केंद्रों की वृद्धि हुई।

    वहीं आम तौर पर रविवार को टीके की खुराक देने की संख्या कम (करीब 16 लाख) होती है। लेकिन टीका उत्सव के पहले दिन शाम आठ बजे तक आज 27 लाख से ज्यादा खुराक दी गई।

    कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है टीका उत्सव: पीएम
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा, टीका उत्सव कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है। टीका उत्सव 11 अप्रैल ज्योतिबा फुले जयंती से लेकर 14 अप्रैल बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा। इसमें व्यक्तिगत के साथ-साथ सामाजिक साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखना है। पीएम मोदी ने देशवासियों से ये चार आग्रह किए-
    जो कम पढ़े-लिखे, बुजुर्ग हैं, जो खुद जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें।
    जिन लोगों के पास उतने साधन नहीं हैं, जिन्हें जानकारी भी कम है, उनकी कोरोना के इलाज में मदद करें।
    खुद भी मास्क पहलें और सुरक्षित करें और दूसरों को भी सुरक्षित करें, इस पर बल देना है।
    किसी को भी कोरोना होने की स्थिति में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। जहां भी एक केस आया है, वहां परिवार और समाज के लोग माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाएं।

    एक भी केस आने पर सभी को जागरूक रहना
    पीएम ने कहा कि भारत जैसे घनी आबादी वाले देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण तरीका माइक्रो कंटेनमेंट जोन भी है। एक भी सक्रिय केस आने पर हम सभी का जागरूक रहना, बाकी लोगों की भी जांच कराना बेहद जरूरी है। जिन्हें टीका लगना चाहिए, उन्हें टीका लगे इसका पूरा प्रयास समाज को भी करना है और प्रशासन को भी।

    नियमों के पालन से तय होगी कामयाबी
    पीएम ने कहा कि हमें देश की टीकाकरण क्षमता के भरपूर इस्तेमाल की तरफ बढ़ना है। ये भी हमारी क्षमता बढ़ाने का ही एक तरीका है। हमारी सफलता इस बात से तय होगी कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन के प्रति कितनी जागरूकता हम लोगों में है। हमारी सफलता इस बात से तय होगी कि जिन्हें टीका लगना चाहिए, उन्हें टीका लगे। हम मास्क पहनने और अन्य नियमों के पालन से ही हमारी कामयाबी तय होगी।