केरल पहुंची एक्सपर्ट टीम ने बताया- होम आइसोलेशन में लापरवाही है संक्रमण दर बढ़ने का कारण

301
corona update today

देश में कोरोना के रोजोना आने वाले कोरोना के नए केस का आंकड़ा तीस से चालीस हजार के आस पास है. एक तरफ जहां देश में आंकड़ा घट रहा है तो वहीं केरल और महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में एक बार फिर से नए केस का आंकड़ा चिंताजनक तौर पर बढ़ने लगा है.

केरल में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए 29 जुलाई को केंद्र सरकार ने छह सदस्यी एक्सपर्ट की टीम भेजी थी. इस टीम की अध्यक्षता डॉ. सुरजीत सिंह हैं. सुरजीत सिंह NCDS के डायरेक्टर हैं.

केरल पहुंची इस टीम ने बताया कि यहां दोबारा संक्रमण बढ़ने के पीछे का कारण होम आइसोलेशन में अच्छी तरह से कोरोना मरीजों की सही से निगरानी ना करना है. सूत्रों के मुताबिक एक्सपर्ट की टीम उन जिलों का दौरा कर रही है जहां संक्रमण दर ज्यादा है. टीम जल्द ही विस्तार से एक रिपोर्ट देगी.

सूत्रों के एक मुताबिक एक उच्च अधिकारी ने बताया, ”पहले कहा जा रहा था कि अल्पसंख्यक आबादी वाले राज्यों में संक्रमण दर ज्यादा है. टीम ने पाया है कि पठानमथिट्टा जिला, जो अल्पसंख्यक बहुल है, वास्तव में लगभग 6.5-7 प्रतिशत की सकारात्मकता दिखा रहा है.”

अधिकारी ने बताया, ”जब आप 12-13 प्रतिशत संक्रमण दर वाले अन्य जिलों को देखते हैं, और कुछ में 17% भी है. इसलिए शायद यह कहना ठीक नहीं होगा कि केरल में अल्पसंख्यक बहुल आबादी वाले जिलों में ज्यादा कोरोना फैल रहा है.”

सूत्र ने बताया कि इसके बजाए केंद्र पाया कि होम आइसोलेशन में मरीजों का सही ध्यान नहीं रखा जा रहा है. सूत्र के मुताबिक टीम ने कहा, ”होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों की ठीक से निगरानी नहीं हो रही थी. जो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं वे होम आइसोलेशन में हैं वे आम तौर पर पड़ोस में घूम रहे हैं, और इसलिए संक्रमण फैला रहे हैं. यह एक प्रारंभिक आकलन है. टीम अब कुछ ऐसे जिलों का दौरा कर रही है जहां संक्रमण दर बहुत ज्यादा है.”

केरल में कोविड-19 के 13,984 नये मामले, 118 मरीजों की मौत
केरल में लगातार छह दिनों तक कोविड-19 के 20 हजार से अधिक नये मामले सामने आने के बाद सोमवार को संक्रमण के नये मामलों की संख्या 13,984 रही, इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 34,25,473 हो गयी. राज्य में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 118 मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 16,955 पहुंच गयी. केरल में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,65,322 हो गयी है.