CBSE सीटीईटी में ऑब्जेक्शन दर्ज करने की प्रक्रिया को समझे

379
CTET Result awaited
CTET Result awaited

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 2021 की आंसर-की जारी कर गई है. CBSE की ओर से आंसर-की में आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया गया है. यदि किसी उत्तर पर को संदेह है, तो वो  की ऑफिशियल वेवसाइट- ctet.nic.in पर जाकर आंसर-की में ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकते हैं. सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कहा है कि, परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि आंसर-की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है, उम्मीदवार जो संतुष्ट नहीं हैं वो 04 फरवरी 2022 तक ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकते है.

सीबीएसई की वेबसाइट पर आंसर-की सीटीईटी  दिसंबर 2021 की जारी की गई है, जिसकी परीक्षा 17 जनवरी 2021 को ली गई थी. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 20 सितंबर 2021 से लेकर 25 अक्टूबर 2021 तक किए गए थे. परीक्षा में उन अभ्यर्थियों को शामिल होने का भी मौका दिया गया था जो तकनीकि दिक्कत से दिसंबर 2021 में हुआ सीटेट एग्जाम नहीं दे सके थे.

सीबीएसई बोर्ड ने सीटीईटी 2021 ‘आंसर की’ जारी किए जाने के साथ ही साथ उम्मीदवारों से इन उत्तरों के लिए उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है. जिन उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा जारी किसी भी प्रश्न के उत्तर से आपत्ति है तो वे परीक्षा पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं. सीबीएसई ने आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 4 फरवरी 2022 निर्धारित की है. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आपत्ति दर्ज कराने के लिए उन्हें प्रति प्रश्न 1000 रुपए का फीस भी भरना होगा.

आंसर-की में आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के बाद ‘आंसर की’ के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ने के बाद ‘आंसर की’ चैलेंज लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद नये पेज पर उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और जन्म-तारीख भरकर सबमिट करनी होगी. इस प्रकार लॉग-इन करने के बाद उम्मीदवार अपने सम्बन्धित प्रश्न-पत्र के लिए जारी उत्तरों को देख सकेंगे और आपत्ति दर्ज करा सकेंगे.