CBSE Board Exam 2021: रद्द नहीं होंगी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, परीक्षाओं के फॉर्मेट का 1 जून को होगा ऐलान

    533

    CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द नहीं किया जाएगा और कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच पिछले साल की तरह जुलाई में परीक्षा आयोजित की जाएगी. सूत्रों ने केंद्र और राज्यों के बीच आज उच्च स्तरीय बैठक में लिए गए निर्णय की पुष्टि की जो अब समाप्त हो गया है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 1 जून को शेड्यूल और CBSE कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा तिथियों के बारे में अधिक जानकारी शेयर करेंगे.

    19 प्रमुख विषयों में CBSE बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के विकल्प पर चर्चा की गई और कई राज्यों से समर्थन मिला. अन्य विषयों के लिए आंतरिक मूल्यांकन जैसे मूल्यांकन के लिए एक अलग तरीका खोजा जाएगा. बैठक में एक अन्य विकल्प पर भी चर्चा की गई. स्कूलों में प्रमुख विषयों के लिए 90 मिनट की छोटी परीक्षा आयोजित की जा सकती है. राज्यों को आने वाले सप्ताह में विकल्पों पर अपने विचार देने को कहा गया है. जल्द ही विस्तृत बयान जारी किया जाएगा.

    CBSE द्वारा कक्षा 12वीं की परीक्षा आयोजित करने को लेकर एक महीने से अधिक समय तक अनिश्चितता के बाद यह निर्णय लिया गया. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों ने नियमित रूप से ट्विटर पर कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे थे. रविवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की. इस अवसर पर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, महिला एवं बाल मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर उपस्थित थे. साथ ही सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिव और राज्य परीक्षा बोर्डों के अध्यक्ष भी उपस्थित थे।