सेंसेक्स 478 अंक और निफ्टी 138 अंक की बढ़त के साथ बंद

160
FILE PHOTO

यूरोपियन बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों और दिग्गज स्टॉक्स में खरीद आने की वजह से आज घरेलू शेयर बाजार एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए हैं. आज के कारोबार में रियल्टी और बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली है. मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 478 अंक और निफ्टी 138 अंक की बढ़त के साथ बंद हुए. कारोबार में बाजार मूल्य के हिसाब से सबसे बड़ी 5 कंपनियों के शेयर हरे निशान में बंद हुईं, जिसका फायदा प्रमुख इंडेक्स को मिला.

विदेशी बाजारों में आज आमतौर पर बढ़त का रुख देखने को मिला है. घरेलू कारोबार के बंद होते वक्त यूरोपियन मार्केट के तीनों प्रमुख बाजार फायदे में कारोबार कर रहे थे. जर्मनी के DAX में 0.47 फीसदी, फ्रांस के CAC में 0.33 फीसदी और यूके के FTSE में 0.16 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई थी. वहीं एशिया के बाजारों में मिला जुला रुख रहा. जापान के बाजार गिरावट के साथ बंद हुए, वहीं चीन और हॉन्गकॉन्ग के बाजारों में बढ़त रही.

मंगलवार के कारोबार में रियल्टी सेक्टर इंडेक्स करीब 4 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ. इंडेक्स में शामिल 10 में से 9 स्टॉक हरे निशान में रहे वहीं 4 स्टॉक्स 6 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए. बैंकिंग स्टॉक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही. मेटल और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर करीब 2 फीसदी बढ़कर बंद हुए. वहीं फार्मा सेक्टर में आज मामूली गिरावट देखने को मिली.

सेंसेक्स में शामिल 22 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए। इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज 1.3 फीसदी, टीसीएस 0.77 फीसदी, एचडीएफसी बैंक 2.22 फीसदी, एचयूएल 0.8 फीसदी, और इंफोसिस 1.01 फीसदी बढ़कर बंद हुआ. सबसे ज्यादा गिरावट टेक महिंद्रा में देखने को मिली स्टॉक 1.03 फीसदी गिरकर बंद हुआ. वहीं एचसीएलटेक में गिरावट 0.53 फीसदी रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here