देश के लाखों निवेशकों पर मुसीबत, क्रिप्टोकरेंसी के ट्रेडिंग पर हमेशा के लिए लग सकता है प्रतिबंध, जल्द आ सकता है नया कानून

230
Bitcoin Price falls
Bitcoin Price falls

बिटकॉइन की तेजी ने पूरी दुनिया की आंखें चकाचौंध करी दी है. भारत में भी बिटकॉइन या इसके जैसी दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों की कमी नहीं है. लेकिन अब इन सभी लोगों को बड़ा झटका लग सकता है. बहुत जल्द हमेशा के लिए क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाया जाएगा. भारत क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून का प्रस्ताव करेगा, जो देश में किसी भी तरह की ट्रेडिंग पर जुर्माना लगाएगा. इतना ही नहीं इस तरह की सभी डिजिटल प्रोपर्टी पर नजर भी रखेगा.

न्यूज एजेंसी रायटर्स को मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार क्रिप्टोकरेंसी जैसे डिजिटल ट्रेडिंग के खिलाफ शख्त कार्रवाई करेगी. बता दें कि इससे देश के लाखों निवेशकों को बड़ा झटका लग सकता है. क्रिप्टोकरंसीज के खिलाफ दुनिया की सबसे सख्त नीतियों में से एक नियम बनाने की कवायद चल रही है. जहां क्रिप्टो की माइनिंग, ट्रेडिंग और ट्रांसफर अपराध होगा और जुर्मना लगाया जाएगा. रायटर्स ने अपनी खबर में लिखा है कि इस पर वित्त मंत्रालय को टिप्पणी के लिए ईमेल भेजा गया लेकिन जवाब नहीं आया.

बता दें कि कुछ माह पहले ही आधिकारिक डिजिटल करेंसी के लिए एक रूपरेखा बनाते समय बिटकॉइन जैसी निजी वर्चुअल करेंसी पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया गया था. लेकिन हाल की सरकारी टिप्पणियों ने निवेशकों की उम्मीदें बढ़ा दी थीं. हालांकि, सरकार क्रिप्टोकरंसीज के होल्डर्स को लिक्विडेट करने के लिए छह महीने तक का समय देगी. जिसके बाद पेनल्टी लगाई जाएगी.

बता दें कि अगर यह प्रतिबंध कानून बनता है तो भारत इतिहास में क्रिप्टोक्यूरेंसी को अवैध घोषित करने वाला पहला देश होगा. यहां तक कि चीन जिसने माइनिंग और ट्रेडिंग पर बैन लगा रखा है लेकिन वहां इसके लिए किसी को दंडित नहीं किया जाता है.