बजट 2022 को शशि थरूर ने बजट को बताया निराशाजनक, कहा- महंगाई से जूझ रहे मीडिल क्लास को राहत नहीं देना समझ से परे

454
Shashi Tharoor on Delhi violence

कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा पेश किए गए देश के आम बजट पर निराशा जताई. कांग्रेस सांसद ने कहा कि ऐसा लगता है कि इस बजट में कुछ है ही नहीं. जब आप बजट का भाषण सुनते हो तो मनरेगा, रक्षा और जनता के सामने आने वाली चुनौतियों का कोई जिक्र ही नहीं होता है तो दुख होता है. मीडिल क्लास के खाली हाथ रहने पर शशि थरूर ने कहा कि जब पूरा देश महंगाई से जूझ रहा है तो मध्यम वर्ग को कोई राहत नहीं देना समझ से परे है।

थरूर के अनुसार इस तरह का बजट अच्छे दिनों की अवधारणा को आम आदमी से और दूर करता है. उन्होंने कहा कि भारत को अपने अच्छे दिनों के लिए कम से कम 25 और सालों का इंतजार करना होगा. तो वहीं दूसरी तरफ सरकार इसे अमृत बजट करार दे रही है. केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के इस कालखंड का यह अमृत बजट है, आज का बजट आम आदमी की आकांक्षाओं के अनुरूप है. उन्होंने कहा कि ये बजट सबका साथ, सबका विकास के मूलमंत्र पर आधारित है, इसमें सभी वर्ग के लोगों का ध्यान रखा गया है.

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने इस आम बजट को समावेशी बताते हुए कहा कि ये बजट गरीबों, गांव, पूर्वोत्तर के लिए है. इस
बजट में वित्तीय क्षेत्र में काफी रिफॉर्म लाए गए हैं. जिस तरह से अर्थव्यवस्था में रिकवरी हुई है, उस तरह से ये बहुत अच्छा बजट है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) बजट 2022-23 (Union Budget 2022-23) पेश किया. बजट में किसानों के लिए और गरीब परिवारों के लिए काफी कुछ है वहीं मध्यम वर्ग के आयकरदाताओं को कोई राहत नहीं दी गई है.