BSF स्थापना दिवस पर अमित शाह बोले – एंटी ड्रोन तकनीक पर काम जारी, दुश्मन को जल्द मिलेगा जवाब

545
Amit Shah BSF Day

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार ने देश की सीमाओं पर किसी भी घुसपैठ पर त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित की है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) के 57वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर राजस्थान के जैसलमेर में शाह ने कहा कि बीएसएफ को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ तकनीक मुहैया कराना सरकार की प्रतिबद्धता है. उन्होंने कहा कि भारत एंटी ड्रोन तकनीक विकसित कर रहा है और इसे जल्द ही सुरक्षाबलों को मुहैया कराया जाएगा.

शाह जैसलमेर के दो दिनों के दौरे पर हैं. उन्होंने कार्यक्रम में जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि पहली बार स्थापना दिवस दिल्ली से बाहर मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्थापना दिवस वहीं होना चाहिए, जहां फोर्स के लोग हैं और ये परंपरा बननी चाहिए. गृह मंत्री ने कहा, “आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. आजादी का शताब्दी वर्ष मनेगा तो अगले 25 साल के इस कालखंड को भारत के लोग याद रखेंगे. इस दौरान बीएसएफ को सीमा को सुरक्षित करने के नए तौर तरीके अपनाने और उसका लक्ष्य निर्धारण करना चाहिए.”

शाह ने कहा कि देश भर के पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल और सीएपीएफ के 35 हजार से ज्यादा जवानों ने अब तक अपनी शहादत दी है. उन्होंने कहा, “मुझे कहते हुए गर्व है कि बीएसएफ इसमें सबसे आगे है, क्योंकि वे सबसे कठिन इलाकों में तैनात हैं. बीएसएफ सीमाओं की सुरक्षा करने वाले आज दुनिया का सबसे बड़ा बल है. चाहे पहाड़ हो, रेगिस्तान हो या जंगलों में सीमाएं हों, बीएसएफ ने ना ही -43 डिग्री सेल्सियस और ना ही 50 डिग्री सेल्सियस तापमान की परवाह की है. हर भौगोलिक परिवेश में उन्होंने अपना उत्कृष्ठ प्रदर्शन करते हुए देश की सीमा की सुरक्षा की है.”

गृह मंत्री ने कहा कि 2014 से देश की सीमाओं की सुरक्षा को गंभीरता से भारत सरकार ने लिया है. जहां-जहां भी सीमा पर अतिक्रमण करने का प्रयास हुआ, हमने तुरंत जवाबी कार्रवाई की है. उन्होंने कहा कि हमारी सीमा को और हमारे जवानों को कोई हल्के में नहीं ले सकता, ये संदेश भारत ने दिया है.

बल में 50,000 जवानों की भर्ती का काम पूरा हुआ- शाह

उन्होंने आगे कहा, “प्रधानमंत्री सीमाओं के प्रहरियों के प्रति हमेशा संवेदनशील रहे हैं. हमारी सीमाएं जितनी सुरक्षित होंगी, सीमावर्ती क्षेत्र भी उतना ही सुरक्षित होगा मोदी सरकार ने सशस्त्र बलों के परिवारजनों को पूर्ण स्वास्थ्य कवर प्रदान किया गया है, जिसके तहत एक कार्ड के द्वारा परिजन आसानी से इसका लाभ ले सकते हैं.”

शाह ने कहा, “विश्व में उपलब्ध आधुनिक से आधुनिक तकनीक आपको और सीमा सुरक्षा बल को उपलब्ध कराई जाएगी. केंद्र सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है. बल में 50,000 जवानों की भर्ती का काम पूरा हो गया है. भर्तियों की संख्या और बढ़ाने के लिए हम निश्चित प्रयास करेंगे.”

बीएसएफ, दुनिया का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है जो पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगती भारत की 6386.36 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करता है. वर्तमान में इसके तहत 186 बटालियन और करीब 2.65 लाख कर्मी हैं. बल में लगभग 7,500 महिला कर्मी हैं, जिनमें से 139 अधिकारी हैं.