ब्रिटेन में संक्रमण को रोकने के लिए और सख्त हुए यात्रा संबंधी नियम, ‘रेड लिस्‍ट’ देशों से लौटने वालों को होटल में 10 दिन रहना होगा क्‍वारंटाइन

512
India corona cases spike

विश्व में जहां संक्रमितों की संख्या 10.94 करोड़ पार हो गई है वहीं मृतकों की तादाद भी 24.12 लाख से अधिक हो चुकी है। इस बीच, ब्रिटेन ने संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए सोमवार से यात्रा नियम और सख्त कर दिए हैं। इसके तहत 33 उच्च खतरे वाले देशों से ब्रिटेन लौटने वाले लोगों को आवश्यक रूप से होटल में क्वारंटीन रहना होगा।

नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, यहां आने वाले लोगों को सरकार की तरफ से निर्धारित होटलों में दस दिनों तक क्वारंटीन रहने के लिए पहले से बुकिंग करानी होगी और इसके लिए उन्हें 1,750 पाउंड का भुगतान करना होगा। इसमें होटल का खर्च, परिवहन और पहुंचने के बाद दो अलग-अलग जांच का खर्च शामिल है।

नये मानकों का गंभीर उल्लंघन करने वालों को दस वर्ष की जेल और 10 हजार पाउंड तक का जुर्माना हो सकता है। जिन लोगों ने भारत जैसे ‘रेड लिस्ट’ देशों का दौरा नहीं किया है, उन्हें दस दिनों तक आवश्यक रूप से घर में पृथक-वास में रहना पड़ेगा और पहुंचने के दूसरे और आठवें दिन दो आवश्यक कोविड-19 जांच करानी होंगी। ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा, नए स्वरूप के सामने आने के बाद हमें और आगे कदम बढ़ाना होगा।

इस्राइल सरकार ने अपने देश में प्रत्येक दिन 2,000 हवाई यात्रियों को यात्रा करने की अनुमित दे दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मंत्रिस्तरीय कैबिनेट ने आने-जाने वाली उड़ानों के लिए इस योजना का समर्थन किया है। अब रक्षा मंत्रालय को उन होटलों को कार्य सौंप दिया है जहां पर आने वाले यात्रियों की व्यवस्था की जाएगी।

पेरू के विदेश मंत्री एलिजाबेथ एस्तेते ने देश में गुप्त तरीके से सरकारी अधिकारियों के टीकाकरण की खबरों की वजह से लोगों में आक्रोश के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति फ्रांसिस्को सगास्ती ने उनके इस्तीफे की पुष्टि की है। देश के नए स्वास्थ्य मंत्री ने रविवार रात बताया कि सगास्ती ने उन सभी अधिकारियों के इस्तीफे के आदेश दिए हैं, जिन्होंने गुप्त तौर पर चीनी टीके लिए हैं।

उन्होंने बताया कि गुप्त रूप से सितंबर में टीका लेने वाले अधिकारियों की पहचान के लिए जांच जारी है। एस्तेते ने एक पतरि में कहा कि 22 जनवरी को उन्होंने टीके की पहली खुराक ली थी और मुझे अपनी गलती का एहसास है।